कांग्रेस की मीटिंग में कई राजनीतिक प्रस्ताव पारित : झारखंड प्रदेश कांग्रेस कमिटी की नव गठित विस्तारित कार्यकारिणी समिति की बैठक आयोजित

Edited By:  |
Reported By:
congress ki meeting mai kayee rajnitik prastav paarit congress ki meeting mai kayee rajnitik prastav paarit

रांची: राजधानीरांची में झारखंड प्रदेश कांग्रेस कमिटी की नव गठित विस्तारित कार्यकारिणी समिति की बैठक आज संपन्न हुई. बैठक में अखिल भारतीय कांग्रेस कमिटी के महासचिव सह झारखंड प्रभारी अविनाश पांडे हाथ से हाथ जोड़ो अभियान के राज्य पर्यवेक्षक अर्जुन मोधवाडिया,एससी,ओबीसी,अल्पसंख्यक के राष्ट्रीय को-ऑर्डिनेटर के राजू,प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष राजेश ठाकुर उपस्थित थे.

प्रदेश विस्तारित कार्यसमिति की बैठक में इन राजनीतिक प्रस्ताव को पारित किया गया.

1. राज्य में फुल प्रूफ नियोजन नीति बनाकर नियुक्ति की प्रक्रिया को तेज किया जाय. पंचायत सचिव एवं पंचायत सचिव की नियुक्तियों को पूरा किया जाय.

2.धर्मकोड को लागू करने के लिए झारखंड विधानसभा से एक प्रस्ताव पारित करके केन्द्र को अनुशंसा भेजा गया था. परन्तु अब तक कोई निर्णय नहीं लिए जाने के फलस्वरूप प्रदेश कांग्रेस कमिटी का एक प्रतिनिधिमंडल राष्ट्रपति से मिलकर इस आशय का ज्ञापन सौंपेगा.

3.मॉब लिंचिंग के अधिनियम में राजभवन द्वारा उल्लेखित त्रृटियों को दूर आगामी सत्र में पुनः उपस्थापित कर एवं पारित कराकर राज्यपाल महोदय को अनुमोदन के लिए भेजा जाए.

4. वन अधिकार अधिनियम2006के प्रावधानों के क्रियान्वयन में तेजी लायी जाए और केन्द्र सरकार द्वारा इस अधिनियम में किये गये संशोधन का विरोध करता हूं.

5. आदिवासी हितैषी पेसा कानून (पंचायत के प्रावधान का विस्तार अनुसूचित क्षेत्र में )1996को समुचित क्रियान्वयन हेतु पेसा नियमावली बनाने का कार्य शीघ्र से शीघ्र पूरा कराया जाए.

6.प्रधानमंत्री आवास योजना-ग्रामीण अंतर्गत आवास प्लस योजना में निबंधित परिवारों के लिए6,32391आवासों के भौतिक लक्ष्य उपलब्ध कराने के संबंध में माननीय मुख्यमंत्री झारखंड के पत्रांक-390016,दिनांक1.11.2022के द्वारा भारत सरकार से अनुरोध किया गया था.

इस संबंध में ग्रामीण विकास मंत्री के स्तर पर पुनः स्मारित कराने का पत्र भारत सरकार को भेजा जाए.

7. आदिवासियों के धार्मिक स्थल तथा गैरमजरूआ खासमहल जमीन संबंधित विसंगतियों का अध्ययन विशेष कमिटी द्वारा कराकर रैयतों को समाधान देने का आग्रह माननीय मुख्यमंत्री से किया जाए.

8. जनहित के मुद्दों पर संघर्षपूर्ण आंदोलन के कारण ममता देवी जी आज जेल में हैं और उन्हें विधानसभा की सदस्यता तक गंवानी पड़ी.

हम/(यह सभा) उनके जुझारू नेतृत्व और संघर्ष की प्रशंसा का प्रस्ताव पारित करती है और प्रदेश कांग्रेस उनके साथ खडी है.

9. हम अखिल भारतीय कांग्रेस कमिटी की पूर्व अध्यक्ष सोनिया

गांधी जी के शानदार नेतृत्व की प्रशंसा करते हैं एवं वर्तमान अध्यक्ष आदरणीय मल्लिकार्जुन खड़गे जी के नेतृत्व की सराहना करते हुए पूरी ताकत से काम करने का संकल्प लेने का प्रस्ताव करते हैं.


Copy