गणेश चतुर्थी कल : CM नीतीश ने प्रदेश और देशवासियों को दी शुभकामनाएं, आपसी भाईचारा के साथ मनाने की अपील

Edited By:  |
CM NITISH NE BIHAR WASIO KO DI GANESH CHATURTHI KI BADHAI CM NITISH NE BIHAR WASIO KO DI GANESH CHATURTHI KI BADHAI

PATNA :बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने गणेश चतुर्थी को लेकर प्रदेश एवं देशवासियों को बधाई और शुभकामनाएं दी है। मुख्यमंत्री ने गणेश चतुर्थी को आपसी भाईचारा, पारस्परिक प्रेम, सामाजिक सौहार्द्र और शांतिपूर्ण सद्भाव के साथ मनाने की अपील की है।


गणेश चतुर्थी कल

पुराणों के मुताबिक गणेश जी का जन्म भाद्रपद की चतुर्थी को दिन के दूसरे प्रहर में हुआ था। उस दिन स्वाति नक्षत्र और अभिजीत मुहूर्त था। ऐसा ही संयोग 19 सितंबर को बन रहा है। इन्हीं तिथि, वार और नक्षत्र के संयोग में मध्याह्न यानी दोपहर में जब सूर्य ठीक सिर के ऊपर होता है, तब देवी पार्वती ने गणपति की मूर्ति बनाई और उसमें शिवजी ने प्राण डाले थे।


इस बार गणेश स्थापना पर मंगलवार का संयोग बन रहा है। विद्वानों का कहना है कि इस योग में गणपति के विघ्नेश्वर रूप की पूजा करने से इच्छित फल मिलता है। गणेश स्थापना पर शश, गजकेसरी, अमला और पराक्रम नाम के राजयोग मिलकर चतुर्महायोग बना रहे हैं।

इस दिन स्थापना के साथ ही पूजा के लिए दिनभर में सिर्फ दो मुहूर्त रहेंगे। वैसे तो दोपहर में ही गणेश जी की स्थापना और पूजा करनी चाहिए। समय नहीं मिल पाए तो किसी भी शुभ लग्न या चौघड़िया मुहूर्त में भी गणपति स्थापना की जा सकती है।