दरभंगा को CM नीतीश की बड़ी सौगात : DMCH में 2100 बेड के अस्पताल भवन का किया शिलान्यास, सर्जिकल ब्लॉक का किया उद्घाटन

Edited By:  |
Reported By:
 CM Nitish laid the foundation stone of 2100 bed hospital building in DMCH  CM Nitish laid the foundation stone of 2100 bed hospital building in DMCH

DARBHANGA :बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने आज दरभंगा को बड़ी सौगात दी है और करोड़ों की परियोजनाओं का शिलान्यास किया है। CM नीतीश ने 2742 करोड़ की लागत से DMCH में 2100 बेड के अस्पताल भवन और 250 नामांकन के शैक्षणिक भवन की योजना का शिलान्यास किया। इस मौके पर मुख्यमंत्री के साथ डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव भी मौजूद थे।


दरभंगा को CM नीतीश की बड़ी सौगात

इसके साथ ही मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने 194 करोड़ से अधिक की लागत से 400 बेड के सर्जिकल ब्लॉक सहित विभिन्न परियोजना का भी उद्घाटन किया। मुख्यमंत्री ने सर्जरी ब्लॉक में 'दीदी की रसोई का भी फीता काटकर शुभारंभ किया। इसके पश्चात् सर्जरी ब्लॉक एवं प्रसव कक्ष का मुख्यमंत्री ने मुआयना किया। इस सर्जिकल बिल्डिंग में सर्जरी, ऑर्थो विभाग के साथ ही ग्राउंड फ्लोर पर आपातकालीन, प्रथम तल पर ओपीडी, तीसरे फ्लोर पर वार्ड और चौथी मंजिल पर ऑपरेशन थियेटर बनाया जा रहा है।


सीएम ने अधिकारियों को दिया निर्देश

अस्पताल परिसर के मुआयना के क्रम में मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि बारिश के मौसम में भी यहां जलजमाव की स्थिति उत्पन्न न हो, इसको ध्यान में रखते हुए निर्माण कार्य सुनिश्चत कराएं। ड्रेनेज सिस्टम को बेहतर बनाएं ताकि पानी की निकासी में दिक्कत न हो। आज 2100 शैय्या के अस्पताल और राजकीय महारानी रामेश्वरी भारतीय चिकित्सा विज्ञान संस्थान का शिलान्यास कर दिया गया है, इसका निर्माण कार्य जल्द से जल्द शुरु कराएं। जब इसका निर्माण कार्य शुरु होगा तो उस समय पुनः हम यहां देखने आएंगे।

शोभन में बनेगा एम्स

नीतीश कुमार ने कहा कि निर्माण कार्य पूर्ण हो जाने पर लोगों को इलाज में काफी सहूलियत होगी। जब हम सांसद थे और बाहर जब जाते थे तो हर जगह पीएमसीएच और डीएमसीएच के डॉक्टर मिल जाते थे। उन्होंने कहा कि दरभंगा में एम्स स्थापित करने के लिए शोभन काफी अच्छी जगह है, जिसको हमलोगों ने चिह्नित किया है। वहां आवागमन के लिए बेहतर कनेक्टविटी है, जहां लोग आसानी से पहुंच सकते हैं।

शोभन में एम्स बनने से दरभंगा शहर का विस्तारीकरण भी होगा। स्थानीय जन प्रतिनिधियों, जिला प्रशासन एवं दरभंगा मेडिकल कॉलेज तथा हॉस्पिटल प्रबंधन द्वारा मुख्यमंत्री को पुष्प गुच्छ देकर उनका अभिनंदन किया गया।

कार्यक्रम के पश्चात् पत्रकारों से बात करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि दरभंगा मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल का और विस्तार हमलोग कर रहे हैं। इसमें पहले से 400 बेड का अस्पताल बना हुआ है। यहां जब 2500 बेड का अस्पताल बन जाएगा तो यहां इलाज और बेहतर ढंग से होगा साथ ही मेडिकल की पढ़ाई भी बेहतर ढंग से होगी। यह बहुत महत्वपूर्ण जगह भी है इसलिए इस मेडिकल कॉलेज में पढ़नेवालों की संख्या और बढ़ेगी।

सुपर स्पेशियलिटी हॉस्पिटल भी बनकर तैयार

सुपर स्पेशियलिटी हॉस्पिटल भी बनकर तैयार है। डीएमसीएच को ही हम पहले एम्स बनाना चाह रहे थे। केंद्र के लोग पहले एग्री कर गए थे लेकिन फिर बाद में किसी कारण बस नहीं बन पाया। दरभंगा एम्स बनाने को लेकर जनवरी में हमको जगह दिखाया गया। अब शोभन में एम्स बनाने को लेकर केंद्र से मंजूरी आ गई है। केंद्र सरकार की ओर से दरभंगा एम्स की ऊंचाई जो पहले से निर्धारित थी, उसको और बढ़ाने के लिए कहा गया है, हम उसको और बढ़ा रहे हैं। फोर लेन का निर्माण भी करा रहे हैं, इससे शहर का काफी विस्तार भी हो जाएगा। पटना के बाद बिहार में दूसरा एम्स दरभंगा में बनेगा, जिसके लिए शोभन में जमीन चिह्नित कर ली गई है।

नये सर्जिकल भवन में होगी ये सुविधाएं

नये सर्जिकल भवन के ग्राउंड फ्लोर पर बर्न, इमरजेंसी, सीटी स्कैन, अल्ट्रासाउंड, एक्स-रे जांच की सुविधा होगी। साथ ही फर्स्ट फ्लोर पर 96 बेड का ऑर्थोपेडिक वार्ड और OPD चलेगा, जबकि सेकेंड फ्लोर पर 96 बेड का जेनरल सर्जरी वार्ड बनाया गया है। दूसरे फ्लोर पर ही 64 बेड का अतिरिक्त ऑर्थों वार्ड बनाया जा रहा है। वहीं, चौथे फ्लोर पर 10 अतिरिक्त मेजर ऑपरेशन कक्ष बनाए जा रहे हैं। वहीं, पांचवें फ्लोर पर सभी तरह का पैथोलॉजिकल लैब होगा।

कई गणमान्य रहे मौजूद

इस अवसर पर उपमुख्यमंत्री सह स्वास्थ्य मंत्री तेजस्वी प्रसाद यादव, वित्त, वाणिज्यकर एवं संसदीय कार्य मंत्री विजय कुमार चौधरी, जल संसाधन सह सूचना एवं जनसंपर्क मंत्री संजय कुमार झा, भवन निर्माण मंत्री अशोक चौधरी, लोक स्वास्थ्य अभियंत्रण मंत्री ललित कुमार यादव, विधायक संजय सरावगी, विधायक शशिभूषण हजारी, विधायक विनय कुमार चौधरी, पूर्व केंद्रीय मंत्री अली अशरफ फातमी, पूर्व विधान पार्षद दिलीप चौधरी, स्वास्थ्य विभाग के अपर मुख्य सचिव प्रत्यय अमृत, मुख्यमंत्री के सचिव अनुपम कुमार, दरभंगा प्रमंडल के आयुक्त डॉ. मनीष कुमार सहित कई लोग मौजूद थे।


Copy