खुशखबरी : दो मई को मुख्यमंत्री करेंगे राज्य के 80 उत्कृष्ट विद्यालयों का उद्घाटन

Edited By:  |
Reported By:
Chief Minister will inaugurate 80 excellent schools of the state on May 2 Chief Minister will inaugurate 80 excellent schools of the state on May 2

रांची:- मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन दो मई को राज्य के80उत्कृष्ट विद्यालयों का उद्घाटन करेंगे। कार्यक्रम की रूप रेखा तय हो चुकी है।उद्घाटन कार्यक्रम ठाकुर विश्वनाथ शाहदेव उच्च विद्यालय धुर्वा रांची में होना है।इसके साथ इन स्कूल ऑफ एक्सिलैंस में पढ़ाई शुरू हो जाएगी। स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग ने इन स्कूलों में एडमिशन की प्रक्रिया शुरू कर दी है। हजारीबाग सहित अन्य जिलों के स्कूलों में एडमिशन का विज्ञापन जारी कर दिया गया है। जून से इन स्कूलों में पढ़ाई शुरू हो जाएगी। स्कूल ऑफ एक्सिलैंस में एडमिशन के लिए सात मई तक आवेदन लिए जाएंगे। यह आवेदन पूरी तरह से निशुल्क होगा। इसके बाद 8से10मई तक आवेदनों की स्क्रूटनी होगी।12मई को प्रोविजनल लिस्ट जारी किया जाएगा। इसके बाद13और14मई तक अभिभावकों को आपत्ति के लिए समय मिलेगा।15मई को स्कूल के अनुसार फर्स्ट मेरिट लिस्ट जारी हो जाएगा।16से10मई तक चयनित स्कूलों में एडमिशन लिया जाएगा। इसके बाद गर्मी की छुट्टी के बाद नया सेशन शुरू होगा। जारी किए गए कैलेंडर के अनुसार10जून तक गर्मी की छुट्टी निर्धारित है।11को रविवार है। इसके बाद12जून से स्कूलों में पढ़ाई शुरू हो जाएगी।

झारखंड के शिक्षा विभाग एडमिनिस्ट्रेटिव ऑफिसर जयंत कुमार सिन्हा ने यह जानकारी देते हुए कहीं की शिक्षकों को इसके लिए ट्रेनिंग दी जा रही है आई आई एम का इसमें योगदान है स्कूल से पढ़े हुए बच्चें वैसे निजी विद्यालय के बच्चों से कम्पटीट कर पाएंगे।

विभाग से मिली जानकारी के अनुसार7उत्कृष्ट मॉडल विद्यालय में झारखंड एकेडमिक काउंसिल की ओर से आयोजित परीक्षा और सीटें खाली रहने पर जिला स्तरीय चयन समिति द्वारा आयोजित चयन परीक्षा के माध्यम से आधार पर एडमिशन होगा।


Copy