बोकारो में शिक्षा व्यवस्था की बदहाल स्थिति : एक स्कूल का भवन जर्जर, कभी भी हो सकता है दुर्घटना, पढ़िये पूरी खबर

Edited By:  |
Reported By:
bokaro mai shikchha vyavastha ki badhal isthiti bokaro mai shikchha vyavastha ki badhal isthiti

बोकारो:झारखंड सरकार शिक्षा व्यवस्था को बेहतर बनाने की दिशा में कई कार्य कर रही है.लेकिन बोकारो के सेक्टर 2 स्थित राजकीय मध्य विद्यालय को देखकर ऐसा प्रतीत नहीं हो रहा है. स्कूल भवन की स्थिति देखकर आप खुद भी डर जाएंगे. विद्यालय के दीवारों में बड़े बड़े दरार हैं. टूटी फूटी छत है. लेकिन अब तक इसे दुरुस्त नहीं किया जा सका है.

डीसी कार्यालय से महज 1.50 से 2 किलोमीटर की दूरी पर स्थित राजकीय मध्य विद्यालय टू सी जहां बोकारो शहरी इलाके के गरीब बच्चे पढ़ा करते हैं. हालांकि अभी स्कूल का भवन बोकारो स्टील का है. लेकिन कक्षाओं का संचालन राज्य सरकार की शिक्षा विभाग करती है.

पिछले वर्ष 2015 से विद्यालय के हालात और इसकी मरम्मती के लिए विद्यालय के प्राचार्य पत्राचार कर रहे हैं. लेकिन अधिकारी इसको लेकर कितना संजीदा है ये आप भवन को देख कर ही पता कर सकते हैं. स्कूल की छात्र-छात्राएं जान को जोखिम में डालकर यहां पढ़ाई करने को मजबूर हैं.

छात्रों का कहना है कि स्कूल का भवन इतना जर्जर है कि कभी भी ऊपर से कोई टुकड़ा गिर जाता है और इसमें उपस्थित विद्यार्थी घायल भी हो जाते हैं. विद्यालय के कमरों में कोई खिड़की नहीं है. कोई भी बाहर से पत्थर फेंक कर किसी को घायल कर सकता है. स्कूल की शिक्षिकाएं और प्रभारी प्राचार्य भी विद्यालय की सुरक्षा को लेकर काफी चिंतित हैं. इनका कहना है कि जान को जोखिम में डालकर बच्चों को शिक्षा देने का काम कर रहे हैं. कई बार पत्र लिखने के बाद भी इस पर कोई ठोस पहल अभी तक नहीं हुई है. ऐसे में हमलोग इसी तरह बच्चों को सुरक्षित रखकर पढ़ाने को मजबूर हो गए हैं.


Copy