बिहार, बाहुबली और पुलिसिया अंदाज का कॉकटेल : वेब सीरीज 'KHAKHEE', एक बिहारी सिंघम की कहानी

Edited By:  |
bihar bahubali aur pulisiya andaj ka koktail bihar bahubali aur pulisiya andaj ka koktail

DESK : इन दिनों वेब सीरीज पर बिहारी स्टोरीज़ का ट्रेंड चल रहा है। देश के युवा भी बिहार की परिदृश्य और यहां की भाषा को ज्यादा पसंद करने लगे हैं। बिहार, बाहुबली और पुलिसिया अंदाज का कॉकटेल दर्शकों को लुभाने में अक्सर कामयाब रहा है। इस हफ्ते मशहूर ओटीटी प्लेटफॉर्म नेटफ्लिक्स पर वेब सीरीज़ ‘खाकी: द बिहार चैप्टर’ रिलीज़ हुई है। इस मूवी में बिहार के तेज तर्रार IPS की कहानी को दिखाया गया है कि कैसे एक iitian खूंखार क्रिमिनल्स को दबोच लेता है और सलाखों के पीछे भेजता है।

अ वेडनेसडे, बेबी और स्पेशल ऑप्स जैसे प्रोजेक्ट का निर्माण कर चुके नीरज पांडे की बनाई यह सीरीज दर्शकों को लुभाने में कामयाब रही है। सीरीज़ की कहानी बिहार के तेज तर्रार आईपीएस अफ्सर अमित लोढ़ा की किताब बिहार डायरी से ली गई है। यह किताब बिहार में काम करने के दौरान अमित लोढ़ा ने एक किताब लिखा थी। इस मूवी में अमित लोढ़ा और बिहार के सबसे खूंखार अपराधियों में से एक, चंदन महतो या ‘शेखपुरा के गब्बर सिंह’ के बीच हुए एक्शन को दिखाया गया है।

IPS अमित लोढ़ा की गिनती बिहार के टॉप IPS अफसरों में होती है। वे वर्तमान में पुलिस महानिरीक्षक (IG) के पद पर तैनात हैं। IPS अमित लोढ़ा 1998 बैच के आईपीएस अधिकारी हैं। यह मूल रूप से राजस्थान के रहने वाले हैं। इन्होने बहुत कम उम्र में भारतीय पुलिस सेवा में शामिल हो गए थे। अमित लोढ़ा को बिहार कैडर मिला। अमित 2006 में पहली बार तब चर्चा में आए, जब उन्होंने शेखपुरा ( Sheikhpura) के ‘गब्बर सिंह’ कहे जाने वाले अशोक महतो और उसके साथी पिंटू महतो जेल पहुंचाया था। इसी के चलते उन्हें वीरता पुरस्कार से सम्मानित भी किया गया था।

उन्होंने पहले प्रयास में IIT दिल्ली की परीक्षा पास कर ली थी, लेकिन यहां उनका अनुभव बहुत ही भयानक था। आईआईटी के बाद उन्होंने यूपीएससी परीक्षा पास करके खुद को साबित करने की कोशिश की और अपनी कड़ी मेहनत और लगन के कारण सफल हुए। अमित कहते हैं कि पुलिस सेवा ने उन्हें आत्मविश्वास हासिल करने में काफी मदद की।

वहीँ इस फिल्म में करन टैकर ने अमित का किरदार निभाया है वहीँ अविनाश तिवारी के अलावा रवि किशन, आशुतोष राणा, जतिन सरना, अनुप सोनी, निकिता दत्ता, ऐश्वर्या सुष्मिता और अभिमन्यु सिंह जैसे कलाकार नज़र आए हैं। फिल्म का स्क्रीन प्ले बिहार के सहरसा निवासी उमा शंकर सिंह ने लिखा है।


Copy