बड़ी देवी जी का खोंइचा भरा गया : छोटी देवी से मिली तो सबकी आंखें हुई नम, दानापुर में उमड़े श्रद्धालु

Edited By:  |
Reported By:
badi devi ji ka koicha milan samaroh choti devi ji se mili to sabki ankhe hui nam badi devi ji ka koicha milan samaroh choti devi ji se mili to sabki ankhe hui nam

PATNA : मां की विदाई की बेला पर सबकी आंखे भर आयी। लोग उस वक्त सबसे ज्यादा भावुक हो गये जब बड़ी देवी जी की खोंइचा छोटी देवी के साथ बदला गया। इस दृश्य को देखकर लोगों के मुख से बरबस ही देवी मइया के जयकारे गूंजने लगे।

विजयादशमी के दिन बुधवार को आज देवी प्रतिमाओं के विसर्जन का सिलसिला लगातार जारी है। विसर्जन के इस सिलसिले के बीच दानापुर के सुल्तानपुर में अद्भुत दृश्य देखने को मिलता है। मौका था दानापुर के सुल्तानपुर स्थित बड़ी देवी जी और छोटी देवी जी के खोंइचा मिलन समारोह का । यहां पर इस दृश्य को देखने के लिए हजारों की संख्या में श्रद्धालु उमड़ पड़ते हैं।

पंडित बृज बिहारी मिश्रा बताते हैं कि माता के खोंइचा भरने की परंपरा आज बरसो-बरस से कायम है। दानापुर और इसके आस-पास के इलाके के लोग यहां जुटते हैं। मइया के खोंइचा की अदला-बदली के दौरान महिलाएं मां को विदाई देती हैं। महिलाएं मां की गोदभराई कर उन्हें बेटी की तरह विदा करती हैं। इस दौरान ढोल-नागड़ों की धुन पर पूरा माहौल भक्तिमय हो जाता है। लोग इस अद्भुत दृश्य को देखते हैं और मां के अगले बरस जल्दी आने की कामना करते हैं।

दानापुर से अभय राज की रिपोर्ट ...


Copy