बच्चों को खिलाई जाएगी एल्बेंडाजोल की गोली : 17 अक्टूबर को राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस के आयोजन को लेकर सीएस ने की बैठक

Edited By:  |
bacho ka khilayee jayegi albendajol ki goli bacho ka khilayee jayegi albendajol ki goli

गिरिडीह : जिला ग्रामीण स्वास्थ्य समिति की ओर से सदर अस्पताल सभागार में कृमि मुक्ति दिवस के प्रचार प्रसार के लिए प्रेस वार्ता आयोजित की गई. प्रेस वार्ता के दौरान सिविल सर्जन शिव प्रसाद मिश्रा ने बताया कि 17 अक्टूबर को राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस राज्य द्वारा निर्धारित किया गया है. जिसके सफल संचालन के लिए प्रचार प्रसार जरूरी है.

उन्होंने कहा कि इसीको लेकर मीडिया के साथ प्रेस वार्ता किया गया. उन्होंने कहा कि जिले के 1 वर्ष से 19 वर्ष के बच्चों को एल्बेंडाजोल की गोली खिलाई जाएगी. सिविल सर्जन ने बताया कि इसको लेकर स्कूल में अभियान चलाया जाएगा. उन्होंने कहा कि इस अभियान के सफल संचालन को लेकर स्कूल के शिक्षक के साथ ट्रेनिंग करवाया जा चुका है. साथ ही सभी स्कूलों के लिए दवाई भी भेजी जा चुकी है. उन्होंने कहा कि सोमवार से अपने स्तर से सभी स्कूलों और सीएचसी सेंटर में उद्घाटन के बाद कृमि की दवा एल्बेंडाजोल की गोली खिलाई जाएगी. उन्होंने कहा कि काफी बच्चे कुपोषण और एनीमिया जैसी बीमारी का शिकार हो रहे हैं. वॉर्म बढ़ जाने से इस बीमारी का शिकार बच्चे होते हैं. जिसके रोकथाम हेतु अभियान चलाकर सभी सीएचसी सेंटर और स्कूलों में बच्चों को गोली खिलाई जाएगी.

सिविल सर्जन ने कहा कि वैसे बच्चे जो बाहर गए हैं वे भी नजदीकी स्कूल और सीएचसी सेंटर पहुंचकर एल्बेंडाजोल गोली का सेवन करें और कुपोषण व एनीमिया जैसे खतरनाक बीमारी का शिकार होने से बचें. मौके पर डीपीएम प्रतिमा कुमारी समेत अन्य स्वास्थ्य कर्मी मौजूद थे.