घोषणा : मंडी व्यवस्था को लेकर पटना में दिल्ली जैसा होगा किसान आन्दोलन-राकेश टिकैत

Edited By:  |
Reported By:
ab patna me hoga kishan andolan ab patna me hoga kishan andolan

patna:-मंडी व्यवस्था लागू नहीं होने पर बिहार में दिल्ली जैसा ही किसान आन्दोलन होगा..ये घोषणा भारतीय किसान यूनियन के राष्ट्रीय अध्यक्ष और किसान के बड़े नेता राकेश सिंह टिकैत ने किया है.राकेश टिकैत इन दिनों बिहार के दौरे पर हैं.

पटना के बिहटा पहुंचे राकेश टिकैत ने कहा कि यहाँ की सरकार बिहार में जल्द मंडी व्यवस्था लागू करें, नहीं तो उन्हें गंभीर परिणाम भुगतने होंगे।पटना में भी दिल्ली जैसा बड़ा आंदोलन होगा.बिहार आंदोलन का गढ़ रहा है.अगर राज्य सरकार किसानों के मुद्दे की अनदेखी करेगी तो दिल्ली की तरह पटना भी ट्रैक्टरों से किसान पहुंचेंगे।

बिहटा के स्वामी सहजानंद आश्रम की समाधि स्थल पर पुष्पांजली के बाद मीडिया से बात करते हुए राकेश टिकैत ने कहा कि बिहार सरकार ने बाजार समिति को भंग कर दिया है जिससे यहाँ के किसान रोड पर आ गए हैं. मंडियों में किसानों के लिए पहले जो नियम लागू थे वो पुनः बहाल होनी चाहिए। यही नहीं किसानों के फसलों के एमएसपी कानून की गारंटी के लिए एक बार फिर से केंद्र सरकार को चुनौती देंगे।यहाँ के किसानों से रुबरु होने के बाद उन्हौने किसानों से अपने अधिकारों के लिए लड़ने और संघर्ष करने का नारा दिया।

केंद्र सरकार द्वारा खाद्य वस्तुओं पर जी एस टी लागू किये जाने के सवाल पर उन्होंने कहा कि यह कारपोरेट की सरकार है आम आदमी की जरूरत के सामानों पर जीएसटी लागू करने का मतलब है कि सीधा उनके अधिकारों को छीनकर बड़े उद्योगपतियों के हाथों में दे देना. रोटी बाजार की चीज नहीं है ये जरूरत की चीज है. बिहार में सुखाड़ की घोषणा नहीं किये जाने पर नीतीश सरकार पर निशाना साधते हुए कहा सरकार चाहती है यहाँ अकाल हो. बिहार के मंडियो पर सरकार का कब्जा है.उसे हटाना है उसपर किसानों को कब्जा दिलवाना है.

दरसअल वर्ष 2014 में भूमि अधिग्रहण के खिलाफ बिहटा में हुए किसान आंदोलन में राकेश टिकैत ने यहाँ के किसानों का अपना समर्थन दिया था और वो आंदोलन में शरीक भी हुए थे।


Copy