बदला मौसम का मिजाज : देख कर बढ़ी किसानों की बेचैनी, गोपालगंज के किसान इंद्रदेव से लगा रहे गुहार

Edited By:  |
Reported By:
weather update bihar gopalganj weather update bihar gopalganj

GOPALGANJ :गोपालगंज में अचानक मौसम का मिजाज बदल गया है.आसमान पर छाए बादलों से सूर्य के तेज तेवर और चिलचिलाती धूप से परेशान लोगों को राहत महसूस हुई है, लेकिन इन काले बादलों को देख किसानों की धड़कनें बढ़ गई है. अगर बेमौसम बारिश के साथ ओलावृष्टि होती है तो खेतों में खड़ी व कटी हुई फसल के बर्बाद हो जाएंगी.बेमौसम बारिश और ओलावृष्टि से परेशान किसान इंद्रदेव से गुहार लगा रहें हैं.

गोपालगंज में रबी फसल पूरी तरह से तैयार हो चुका है और अब फसल कटनी की शुरुआत होने लगी है.किसान जल्द से जल्द फसलों को समेटने में जुटे हैं.लेकिन मौसम के बदलते मिजाज से किसानों की मुश्किलें भी बढ़ती जा रही हैं.मौसम विभाग ने आज और कल बारिश और ओलावृष्टि की भी संभावना जताई है. किसानों का कहना है कि पिछले बार की तरह इस बार भी बारिश और ओलावृष्टि हुई तो फसलें पूरी तरह से बर्बाद हो जाएंगी.

किसान बादलों को देखकर बेचैन है

बार-बार अपने खेतों की ओर जाकर फसलों को निहार रहे हैं.किसानों का कहना है कि हथुआ प्रखंड के मीरगंज के किसान रिंकू सिंह ने कहा कि पिछली बार हुई बारिश से गेहूं के दाने में काले पड़ गए हैं.फसल कटनी से पहले फिर बारिश हुई तो सब कुछ बर्बाद हो जाएगा.खाने के लिए कुछ नहीं बचेगा.कृषि विभाग के आंकड़ों की माने तो गोपालगंज में 97 हजार 293 हेक्टेयर में इस बार रबी फसल की खेती हुई है.फसल की पैदावार अच्छी हुई है, लेकिन मौसम साथ नहीं दिया तो किसानों को तिलहन और दलहन में भी भारी नुकसान पहुंचेगा.

किसान दिन रात कड़ी मेहनत कर फसल उगाते हैं, लेकिन जब कोई बाधा फसलों को घेर लेती है तो किसान चिंतित हो बैठते हैं.ऐसे में अब किसानों की निगाहे इंद्रदेव पर टिकी हुई है.


Copy