विद्युत संकट : राजधानी रांची में अनियमित विद्युत आपूर्ति से लोग परेशान, पेयजल आपूर्ति में भी समस्या

Edited By:  |
Reported By:
vidyut sankat vidyut sankat

रांची : राजधानी रांची में बिजली की लचर व्यवस्था से आम लोगों को काफी परेशानी झेलनी पड़ रही है. इन दिनों लोड शेडिंग और मरम्मती के नाम पर घंटो बिजली कटौती हो रही है. गर्मी शुरू होते ही बिजली की मांग बढ़ जाती है. लेकिन लोगों की इस समस्या का विद्युत विभाग नहीं ध्यान दे रही है. वैसे जेबीवीएनएल के महाप्रबंधक ने कहा कि जल्द इस समस्या का निदान हो जायेगा.

विद्युत आपूर्ति सही तरीके से नहीं होने से इसका असर लोगों के दिनचर्या पर पड़ता है. खासकर घरों में बीमार, बच्चे और बुजुर्गों को रात में काफी परेशानी होती है. सुचारू रुप से बिजली नहीं मिलने से इंन्वर्टर भी ठप हो जा रहे हैं. लो वोल्टेज की वजह से बोरिंग का मोटर भी सही से काम नहीं कर पा रहा है. इस वजह से जलापूर्ति भी समय पर नहीं हो पा रहा है.

एमडी सह झारखंड बिजली वितरण निगम के डायरेक्टर केके वर्मा से बात करने पर उन्होंने बताया कि आधुनिक पावर की राशि बकाया होने की वजह से परेशानी खड़ी हुई थी. उसको सुलझा लिया गया है. आज शाम तक आधुनिक पावर की शेष बकाया राशि दे दी जाएगी. उन्होंने कहा कि शाम के बाद बिजली की डिमांड बढ़ जा रही है. इसके लिए सेंट्रल पुल के अलावा दूसरे सोर्स से बिजली की व्यवस्था की जा रही है. दिन में फूल लोड बिजली मिल रही है. कहीं भी लोड शेडिंग नहीं हो रही है. कई जगहों पर मेंटेनेंस की वजह से समय-समय पर बिजली काटनी पड़ती है. उन्होंने कहा कि आधुनिक पावर का जो मसला था वो सुलझ चुका है.

राजधानी के लोगों का कहना है कि विभाग इस पर अविलंब ध्यान दें और जितना जल्द हो सके लोगों को बिजली मुहैया कराए. बिजली कटौती की वजह से व्यापार में भी दिक्कतें देखी जा रही है. वही अचानक बिजली जाने से मशीन भी खराब होते जा रहे हैं जिसकी वजह से झारखंड स्मॉल इंडस्ट्री एसोसिएशन के लोग काफी निराश है.

बिजली आपूर्ति कम होने की वजह से बच्चों को पढ़ाई में और महिलाओं को गर्मी के मौसम में काम करने में काफी समस्याओं का सामना करना पर रहा है.

जेबीवीएनएल के महाप्रबंधक पी.के श्रीवास्तव का कहना है कि बिजली की समस्या का निदान जल्द होगा. अब राजधानी वासियों को बिजली कटौती का सामना नहीं करना पड़ेगा और जल्द ही उन्हें बिजली मिलेगी.


Copy