टाउन हॉल की जगह स्कूल निर्माण की मांग : कोडरमा के झुमरी में प्रस्तावित टाउन हॉल और स्ट्रीट वेंडर के लिए दुकान निर्माण का ग्रामीणों ने किया जमकर विरोध

Edited By:  |
town hall ki jagah school nirman ki mang town hall ki jagah school nirman ki mang

कोडरमा:कोडरमा के झुमरी में प्रस्तावित टाउन हॉल और स्ट्रीट वेंडर के लिए दुकान निर्माण को लेकर गतिरोध थमने का नाम नहीं ले रहा है. फिलहाल इस मसले को लेकर ग्रामीण आर-पार के मूड में नजर आ रहे हैं. नगर परिषद के अधिकारी और इंजीनियर जब झुमरी में स्थल पर लेआउट के लिए पहुंचे तो उन्हें ग्रामीणों के भारी विरोध का सामना करना पड़ा. बाद में प्रशासन के द्वारा सख्ती बरतने की कोशिश की गई,लेकिन ग्रामीण पीछे नहीं हटे और निर्माण कार्य के लिए बुलाए गए बुलडोजर के सामने ही बैठ गए.

गौरतलब है कि झुमरी का यह स्थल कोडरमा के ग्रामीण क्षेत्र का हिस्सा है और यहां झुमरीतिलैया नगर परिषद के लिए टाउन हॉल के साथ-साथ स्ट्रीट वेंडर के लिए दुकान का निर्माण किया जाना है. स्थल पर जब नगर परिषद के अधिकारी और इंजीनियर ले आउट के लिए पहुंचे तो बड़ी संख्या में स्थानीय ग्रामीणों ने लेआउट के लिए पहुंचे इंजीनियर और अधिकारियों के खिलाफ विरोध प्रकट किया और उन्हें काम नहीं करने दिया.

ग्रामीणों का कहना है कि जिस स्थल पर शहरी क्षेत्र के लिए टाउन हॉल का निर्माण किया जा रहा है,यह जगह उनके गांव का हिस्सा है और यहां के लोगों को हाईस्कूल की आवश्यकता है. ग्रामीणों ने टाउन हॉल के जगह स्कूल निर्माण की मांग की और कहा कि वे लोग लगातार इस जगह पर टाउन हॉल और स्ट्रीट वेंडर के लिए दुकान निर्माण का विरोध कर रहे हैं और आगे भी उनका विरोध जारी रहेगा. इधर प्रशासनिक अधिकारी लगातार झुमरी के ग्रामीणों को समझाने बुझाने का प्रयास कर रहे हैं. लेकिन ग्रामीण किसी भी सूरत में मानने के लिए तैयार नहीं हैं.

मौके पर पहुंचे झुमरी तिलैया नगर परिषद के कार्यपालक पदाधिकारी विनीत कुमार ने कहा कि जिस जमीन पर स्ट्रीट वेंडर के लिए दुकान और टाउन हॉल प्रस्तावित है, वह जमीन गैरमजरूआ है और इसका मालिकाना हक सरकार के पास है. सरकार के द्वारा ही उक्त भूमि को नगर विकास विभाग को हस्तांतरित की गई है. जहां टाउन हॉल और स्ट्रीट वेंडर बनना प्रस्तावित हुआ है.


Copy