नीतीश कैबिनेट की बैठक खत्म : आरक्षण का दायरा बढ़ाने के प्रस्ताव पर लगी मुहर, इस दिन लाया जाएगा बिल

Edited By:  |
Reported By:
The proposal to increase the scope of reservation was approved in the Nitish cabinet meeting. The proposal to increase the scope of reservation was approved in the Nitish cabinet meeting.

PATNA :बिहार के सियासी गलियारे से बड़ी खबर सामने आ रही है कि नीतीश कैबिनेट की बैठक खत्म हो गयी है। नीतीश कैबिनेट की बैठक में आरक्षण का दायरा बढ़ाए जाने के प्रस्ताव पर मुहर लगी है।


नीतीश कैबिनेट की बैठक खत्म

बड़ी बात ये है कि नीतीश सरकार 9 नवंबर को बिहार विधानसभा में आरक्षण का दायरा बढ़ाए जाने के लिए बिल लाएगी। इस संबंध में मंगलवार को बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने विधानसभा में बड़ा बयान दिया है। सीएम नीतीश कुमार ने ऐलान करते हुए आरक्षण का दायरा 50% से बढ़ाकर 65% करने का प्रस्ताव दिया, जिसका भारतीय जनता पार्टी ने भी समर्थन दिया।


आरक्षण का दायरा 50% से बढ़ाकर 65% करने का संकेत

बिहार विधानसभा में नीतीश कुमार ने आरक्षण का दायरा 50% से बढ़ाकर 65% करने का संकेत दिया और कहा कि आरक्षण का दायरा 65 फीसदी होना चाहिए। इसका बीजेपी ने भी सपोर्ट किया। बताया जा रहा है कि नीतीश सरकार ने बीसी और ईबीसी वर्ग के लिए ये प्रस्ताव पेश किया है।

विधानसभा में चर्चा के दौरान सीएम नीतीश ने बिहार में आरक्षण का दायरा बढ़ाकर 50 से 65 करने का प्रस्ताव रखा। EWS के 10 फीसदी को मिलाकर आरक्षण 75 फीसदी करने का प्रस्ताव रखा गया है। CM नीतीश ने बताया कि सरकार आरक्षण का दायरा बढ़ाने जा रही है।

इसमें 43 फीसदी ओबीसी और ईबीसी के लिए जबकि 10 फीसदी EWS के लिए आरक्षण होगा। वहीं SC को 20 फीसदी आरक्षण और ST को 2 फीसदी आरक्षण मिलेगा।


Copy