टाटा-पुरुलिया सड़क जाम हटा : सालखन मुर्मू के नेतृत्व में आंदोलनकारियों ने अपनी मांगों को लेकर घंटों किया सड़क जाम

Edited By:  |
tata-puruliya sadak jaam hata tata-puruliya sadak jaam hata

सरायकेला : खबर है सरायकेला की जहां सेंगल अभियान द्वारा राष्टीय अध्यक्ष सालखान मुर्मू के नेतृत्व में अपनी विभिन्न मांगों को लेकर चांडिल बाजार स्थित एनएच-32 टाटा-पुरुलिया मुख्यमार्ग को कई घंटो तक जाम कर दिया गया. मौके पर पहुंची पुलिस ने प्रदर्शनकारियों को समझा बुझा कर सड़क जाम हटाया.


बताया जा रहा है कि चांडिल मुख्य बाजार के नेगडीह स्थित अर्जुन पेड़ के पास आदिवासी सेंगल अभियान द्वारा विभिन्न मांगों को लेकर देश के सात राज्यों में आज बंद का आह्वान किया गया . इसी क्रम में आज राष्टीय अध्यक्ष सलखान मुर्मू के नेतृत्व में भारत बंद का ऐलान करते हुए सड़क जाम कर दिया गया. प्रदर्शनकारियों ने मांगे पूरी नहीं होने पर उग्र आंदोलन की चेतावनी दी. टाटा-पुरुलिया मुख्यमार्ग एनएच-32 को जाम कर दिया गया.


रोड जाम की वजह से यातायात पूरी तरह अवरुद्ध हो गया. सड़क जाम होने से लोगों को काफी परेशानी हुई. सूचना मिलने के बाद मौके पर पुलिस पहुंची और आंदोलनकारियों को समझा बुझा कर सड़क जाम को हटवाया.

मामले में सेंगल अभियान के जिला मुख्य संयोजक कालीपद टुड्डू ने कहा कि 2023 में संथाली भाषा को झारखंडी राज्य भाषा ,सरना धर्म कोड लागू करने आदि मांगें हैं. उन्होंने कहा कि 2011 की जनगणना में सरना धर्म वाली की आबादी 50 लाख से ऊपर थी. फिर भी सरना धर्म कोड को लागू नहीं किया गया. इसके लिए जोरदार आंदोलोन होगा. इस अभियान में सैकडों आदिवासी उपस्थित थे.


Copy