T20 World Cup 2024 : सेमीफाइनल से पहले IND-ENG का हेड टू हेड रिकॉर्ड

Edited By:  |
T20 World Cup 2024 T20 World Cup 2024

IND vs ENG: टी20 विश्व कप में भारत और इंग्लैंड के बीच सेमीफाइनल मुकाबला आज गुयाना के प्रोविडेंस स्टेडियम में होने वाला है. यह मैच 2022 संस्करण के सेमीफाइनल का दोहराव है, जहां इंग्लैंड ने एडिलेड में भारत को 10 विकेट से हराया था.टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में दोनों क्रिकेट टीमों के बीच आमने-सामने का रिकॉर्ड भारत के पक्ष में 12-11 है. हालांकि, टी20 विश्व कप मुकाबलों में दोनों टीमों ने दो-दो मैच जीते हैं. भारत की जीत 2007 के पहले संस्करण में हुई थी, जहां युवराज सिंह के छह छक्कों ने उन्हें डरबन में एक प्रसिद्ध जीत दिलाई थी, और 2012 में, जहां उन्होंने 171 रनों का पीछा करते हुए इंग्लैंड को सिर्फ 80 रनों पर आउट कर दिया था. इंग्लैंड की जीत 2009 और सबसे हालिया 2022 सेमीफाइनल में हुई थी.

T20 World Cup 2024: भारत का सफर

मेन इन ब्लू अब तक 2024 टी20 विश्व कप में अजेय रहे हैं, भारत ने अपने अंतिम सुपर 8 मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ जीत के साथ शीर्ष चार में जगह पक्की की. उन्होंने अपने अभियान की शुरुआत आयरलैंड को हराकर की, उसके बाद चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान के खिलाफ रोमांचक जीत और अफगानिस्तान, बांग्लादेश और यूएसए पर आसान जीत दर्ज की.कप्तान रोहित शर्मा, जसप्रीत बुमराह और अर्शदीप सिंह भारत के प्रमुख खिलाड़ी रहे हैं, लेकिन विराट कोहली रन बनाने के लिए संघर्ष करते रहे हैं. टीम अपने नॉकआउट की घबराहट को दूर करना चाहेगी जो उन्हें एक दशक से अधिक समय से परेशान कर रही है.


T20 World Cup 2024: ENG का सफर

दूसरी ओर, इंग्लैंड ने ग्रुप स्टेज में बहुत कम अंतर से जगह बनाई. उन्होंने सुपर 8 की शुरुआत वेस्टइंडीज पर आसान जीत के साथ की, लेकिन दक्षिण अफ्रीका से हार का सामना करना पड़ा. अपने अंतिम मैच में यूएसए के खिलाफ 10 विकेट की व्यापक जीत ने उनके नेट रन रेट को बढ़ाया और सेमीफाइनल में उनकी जगह पक्की कर दी.


रोमांचक मैच की उम्मीद

यह मैच काफी रोमांचक होने वाला है, जिसमें दोनों टीमें फाइनल में जगह पक्की करने का लक्ष्य लेकर उतरेंगी. भारत पिछले संस्करण में मिली हार का बदला लेना चाहेगा, जबकि इंग्लैंड अपने खिताब का बचाव करने के लिए पूरी कोशिश करेगा.