सूखे के आकलन को लेकर केंद्रीय टीम पहुंची गढ़वा : 3 सदस्यीय केंद्रीय टीम ने जिले के विभिन्न गांवों में खेती का लिया जायजा, किसानों से की बात

Edited By:  |
Reported By:
sukhe ke aakalan ko lekar kendriye team pahunchi  garhwa   sukhe ke aakalan ko lekar kendriye team pahunchi  garhwa

गढ़वा: सुखाड़ की हकीकत और आकलन करने के लिए केंद्र सरकार की तीन सदस्यीय टीम गुरुवार को गढ़वा पहुंची. केंद्रीय टीम ने गढ़वा जिले के विभिन्न गांवों में जाकर खेती का जायजा लिया और किसानों से बात की.

ऐसे तो गढ़वा जिला हमेशा ड्राई जोन के रूप में जाना जाता है लेकिन इस साल स्थिति काफ़ी भयावह हो गई है. किसानों के सैकड़ो एकड़ खेत बंजर पड़े हुए हैं. इस बार हालात यह है कि मवेशियों को भी चारे पर आफत है. इसको लेकर केंद्रीय टीम सुखाड़ का आकलन करने गढ़वा पहुंची है. हकीकत जानकर केंद्रीय टीम भी यह बात जान गई की राज्य सरकार की रिपोर्ट सही है.

किसानों ने केंद्रीय टीम को बताया कि हमलोग सिर्फ क़ृषि पर आश्रित हैं. इस वर्ष खेती नहीं हुआ जिसके चलते घर के अधिकतर पुरुष कमाने दूसरे प्रदेश चले गए हैं. झारखंड क़ृषि निदेशक असीम रंजन एक्का ने बताया कि स्थिति भयावह है. हमलोगों ने जिले के कई जगहों का दौरा किया. शुरुआत कल्याणपुर से की है. खरीफ फसल नहीं हुई है. क़ृषि विभाग ने जो रिपोर्ट सौंपा था वह सही है. हमलोग सही आकलन कर इसका रिपोर्ट सौंपेगे ताकि किसानों को लाभ मिल सके.


Copy