सिपाही भर्ती एग्जाम को लेकर प्रशासन मुश्तैद : दो पालियों में होगी परीक्षा,14 परीक्षा केन्द्रों पर सुरक्षा चाक चौबंद

Edited By:  |
sipahi bharti pareeksha ko lekar prashasan mushtaid sipahi bharti pareeksha ko lekar prashasan mushtaid

बेतिया : केन्द्रीय चयन पर्षद (सिपाही भर्ती) पटना द्वारा आयोजित विज्ञापन संख्या-01/2023 अंतर्गत बिहार पुलिस संगठन में सिपाही पद की रिक्तियों पर चयन के लिए आयोजित लिखित परीक्षा को स्वच्छ, निष्पक्ष, शांतिपूर्ण एवं कदाचारमुक्त सम्पन्न कराने हेतु जिला प्रशासन कृतसंकल्पित है।


यह परीक्षा दिनांक-01.10.2023 (रविवार), दिनांक-07.10.2023 (शनिवार) तथा दिनांक-15.10.2023 (रविवार) को दो-दो पालियों (प्रथम पाली 10.00 बजे पूर्वाहन से 12.00 बजे मध्याह्न तक एवं द्वितीय पाली 03.00 बजे अपराह्न से 05.00 बजे अपराह्न तक) में सम्पन्न करायी जायेगी। अभ्यर्थियों की संख्या अधिक होने के कारण यह परीक्षा उपर्युक्त तिथियों को दो-दो पालियों में करायी जा रही है।

दोनों पालियों में अलग-अलग अभ्यर्थी होंगे। प्रत्येक पाली में अभ्यर्थियों को एक प्रश्न पत्र दिया जायेगा, जिसमें वस्तुनिष्ठ प्रकार के 100 प्रश्न होंगे। इस प्रकार दोनों पालियों में अलग-अलग प्रश्न पत्र दिये जायेंगे। प्रथम पाली हेतु अभ्यर्थियों की रिपोर्टिंग टाईम पूर्वाह्न 08.00 बजे एवं द्वितीय पाली हेतु अभ्यर्थियों की रिपोर्टिंग टाईम 01.00 बजे अपराह्न निर्धारित की गयी है। इस परीक्षा में कुल-46651 परीक्षार्थी शामिल हो रहे हैं।

उक्त परीक्षा जिला मुख्यालय के 14 परीक्षा केन्द्रों पर आयोजित की जायेगी। परीक्षा को कदाचारमुक्त सम्पन्न कराने हेतु जैमर अधिष्ठापन, निरंतर वीडियोग्राफी की व्यवस्था के साथ ही स्टैटिक मजिस्ट्रेट-सह-प्रेक्षक, महिला दंडाधिकारी, जोनल दंडाधिकारी-सह-समन्वय प्रेक्षक, उड़नदस्ता दल सहित पर्याप्त संख्या में पुलिस फोर्स की तैनाती की गयी है।

इसी परिप्रेक्ष्य में समाहरणालय सभाकक्ष में परीक्षा से जुड़े सभी केन्द्राधीक्षक सहित अन्य अधिकारियों, पुलिस अधिकारियों की समीक्षात्मक बैठक सम्पन्न हुयी। बैठक में निर्देश दिया गया कि सिपाही भर्ती परीक्षा पूर्ण स्वच्छ, निष्पक्ष, शांतिपूर्ण एवं कदाचारमुक्त सम्पन्न करायी जायेगी। सभी संबंधित अधिकारी तत्परतापूर्वक अपने-अपने कर्तव्यों एवं दायित्वों का निवर्हन करेंगे।

जोनल मजिस्ट्रेट को निर्देश दिया गया कि क्षेत्राधीन परीक्षा केन्द्रों का व्यवस्थित एवं सतत निरीक्षण करेंगे। परीक्षा केन्द्रों पर किसी तरह की अनियमितता एवं कदाचार की रोकथाम के लिए वे आवश्यक कदम भी उठायेंगे। यह भी सुनिश्चित करेंगे कि परीक्षार्थियों के बैठने की व्यवस्था केन्द्राधीक्षक को दिये गये अनुदेश के अनुरूप की गयी है। वे सुनिश्चित करेंगे कि परीक्षा केन्द्र पर नियत कार्यक्रम के अनुसार निर्धारित समय पर परीक्षा आरम्भ एवं समाप्त हो रही है।

प्रतिनियुक्त उड़नदस्ता को निर्देश दिया गया कि परीक्षा प्रारंभ से समाप्ति तक सम्बद्ध परीक्षा केन्द्रों पर लगातार भ्रमणशील रहकर स्वच्छ एवं निष्पक्ष वातावरण में परीक्षा के संचालन हेतु निरीक्षण करेंगे। कदाचार करते पाये जाने पर संबंधित व्यक्तियों/अभ्यर्थियों के विरूद्ध उड़नदस्ता दल द्वारा तत्काल आवश्यक कानूनी कार्रवाई सुनिश्चित की जायेगी।

सहायक केन्द्राधीक्षक अथवा इस हेतु नियुक्त वीक्षक पब्लिक एड्रेस सिस्टम पर उद्घोषणा कर परीक्षार्थियों को हिदायत देंगे कि कोई भी लिखित सामग्री, प्रवेश पत्र पर कोई लेख, सादा कागज, क्लिपबोर्ड, स्लाईड रूल, कैलकुलेटर, मोबाईल फोन, ब्लूटूथ उपकरण, डिजिटल डायरी, पॉमटाप, पीडीए या कोई अन्य इलेकट्रोनिक उपकरण परीक्षा केन्द्र के अंदर ले जाना वर्जित है। यह भी उद्घोषणा की जाय कि इन निर्देशों का उल्लंघन करने पर परीक्षार्थियों की पात्रता रद्द कर दी जायेगी।

यदि कोई परीक्षार्थी अपने रोल नम्बर की सीट के बदले किसी अन्य सीट पर बैठ कर परीक्षा देता पाया जाय तो उसका प्रश्न पत्र एवं उतर पुस्तिका वापस लेते हुए उसे तत्काल अयोग्य घोषित कर दिया जाय। इसी प्रकार यदि कोई अपने केन्द्र के स्थान पर किसी अन्य केन्द्र पर परीक्षा देता पाया जाय तो उपरोक्त प्रक्रिया अपनायी जाय। परीक्षा समाप्त होने तक किसी भी परीक्षार्थी को परीक्षा केन्द्र छोड़ने की अनुमति नहीं दी जायेगी। परीक्षा अवधि के अंतिम 30 मिनट में किसी भी परीक्षार्थी को टॉयलेट/शौचालय जाने की अनुमति नहीं दी जायेगी। परीक्षा प्रारंभ होने के बाद देर से आये किसी भी परीक्षार्थी को परीक्षा भवन/हॉल/कक्ष में प्रवेश नहीं करने दिया जायेगा तथा परीक्षा अवधि की समाप्ति के पूर्व किसी भी परीक्षार्थी को परीक्षा भवन छोड़ने की अनुमति नहीं दी जायेगी, चाहे उसने अपनी उतर पुस्तिका वीक्षक के पास जमा ही क्यों न कर दी हो।

लिखित परीक्षा के दौरान अभ्यर्थियों के अंगूठा निशान डिजिटल बायोमेट्रिक तरीके से लिया जायेगा तथा फोटोग्राफी करायी जायेगी। अंगूठा निशान अथवा फोटो न कराना या इसमें आनाकानी करना कदाचार माना जायेगा और अभ्यर्थियों की उम्मीदवारी रद्द कर दी जायेगी। कोई भी परीक्षार्थी ई-प्रवेश पत्र पर कुछ नहीं लिखेंगे। किसी भी परीक्षार्थी को नकल करने या उद्धरण लेने की अनुमति नहीं है। कोई परीक्षार्थी परीक्षा के दौरान किसी प्रकार का कदाचार अपनाने या नकल करने का प्रयास करता है तो उसकी पात्रता रद्द कर दी जायेगी।

निर्देश दिया गया कि परीक्षा केन्द्रों पर परीक्षार्थियों की अच्छे तरीके से ब्रीफिंग करायी जाय। महिला परीक्षार्थियों की ब्रीफिंग के लिए अलग से व्यवस्था की जाय। परीक्षा केन्द्रों पर पेयजल, शौचालय, साफ-सफाई पर्याप्त रौशनी, निर्बाध विद्युत आपूर्ति, वैकल्पिक व्यवस्था के तौर पर जेनरेटर की उपलब्धता, चिकित्सा व्यवस्था आदि सुनिश्चित की जाय। एसडीएम, बेतिया सदर प्रत्येक परीक्षा केन्द्र के पांच सौ गज के व्यासार्द्ध में विधि-व्यवस्था संधारण हेतु अपने स्तर से दंड प्रक्रिया संहिता की धारा-144 अंतर्गत निषेधाज्ञा लागू करेंगे।

समीक्षा के क्रम में बताया गया कि जिलास्तर पर परीक्षा तिथि को पूर्वाह्न 07.00 बजे से परीक्षा समाप्ति तक समाहरणालय परिसर सभागार में नियंत्रण कक्ष क्रियाशील रहेगा। नियंत्रण कक्ष का दूरभाष संख्या-06254-246144 है। नियंत्रण कक्ष के वरीय प्रभार में श्री अनिल राय, अपर समाहर्ता-सह-जिला लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी, पश्चिम चम्पारण रहेंगे। इसके साथ ही नियंत्रण कक्ष के सफल संचालन के लिए पर्याप्त संख्या में अन्य पदाधिकारियों एवं कर्मियों की प्रतिनियुक्ति कर दी गयी है।


Copy