विधान परिषद में नेशनल ई-विधान सेवा : सभापति अवधेश नारायण सिंह ने किया उद्घाटन

Edited By:  |
Reported By:
SABAHAPATI AVDHESH SINGH NE NATIONAL E VIDHAN KE KIAYA UDGHATAN SABAHAPATI AVDHESH SINGH NE NATIONAL E VIDHAN KE KIAYA UDGHATAN

PATNA:- बिहार विधान परिषद के सदस्यों को अब नेशनल ई-विधान सेवा की सुविधा मिलेगी..इसकी शुरूआत बिहार विधान परिषद के सभापति अवधेश नारायण सिंह ने की है।इस सेवा के शुरूआत होने के बाद विधान परिषद के सदस्य ऑनलाइन माध्यम से अब अपना प्रश्न सदन के समक्ष रखेंगे और विभाग भी अब ऑनलाइन के जरिए जवाब देगा।

इस सेवा को लेकर बिहार विधान परिषद के सभापति अवधेश नारायण सिंह ने कहा कि नेशनल ई-विधान को लागू करने वाला बिहार प्रथम राज्य है। पूरे देश में सबसे पहले बिहार विधान परिषद् में ही डिजिटल हाऊस को क्रियान्वित किया गया है एवं सदस्यों की सीट पर कम्‍प्‍यूटर टैब लगाया गया है।नेशनल ई-विधान( नेवा) की उपयोगिता पर प्रकाश डालते हुए अवधेश नारायण सिंह ने कहा कि यह एप्लिकेशन सदस्यों को अपने संसदीय दायित्वों के निर्वहन में अधिक से अधिक सुविधा उपलब्ध कराएगी। प्रधानमंत्री नरेन्द्रे मोदी द्वारा शुरू किए गए डिजिटल इंडिया मिशन के तहत भारत सरकार के संसदीय कार्य मंत्रालय द्वारा इस एप्लिकेशन को तैयार किया गया है।

परिषद के सदस्यो के प्रश्न एवं उत्तर, कार्यसूची, सदन पटल पर रखे जानेवाले दस्तावेज, कार्यवाही एवं सदन से संबंधित अन्य महत्‍वपूर्ण अवयवों को नेवा एप्लिकेशन द्वारा संचालित करने में सुविधा होगी। इसके अंतर्गत विधान परिषद् की कार्यवाही को पब्लिक पोर्टल पर प्रकाशित कर दिए जाने से सामान्य नागरिक भी कार्यवाही को पढ़ सकते हैं।

उन्होंने कहा कि इसके लिए भारत सरकार द्वारा 60 प्रतिशत एवं बिहार सरकार द्वारा 40 प्रतिशत की राशि उपलब्ध कराई गई है। अब तक 18 राज्यों में अवस्थित 20 सदन द्वारा नेवा को अंगीकार किए जाने की सूचना प्राप्त हुई है और इन राज्यों द्वारा समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए गए हैं।