रुपौली विधानसभा उपचुनाव : JDU कैंडिडेट की बढ़ी मुश्किल, LJP (R) से पूर्व विधायक शंकर सिंह का इस्तीफा, निर्दलीय लड़ेंगे चुनाव

Edited By:  |
Resignation of former MLA Shankar Singh from LJP R Resignation of former MLA Shankar Singh from LJP R

पूर्णिया के रुपौली विधानसभा से पूर्व विधायक शंकर सिंह ने लोजपा रामविलास पार्टी से इस्तीफा दे दिया. शंकर सिंह 2000 से लगातार विधानसभा का चुनाव लड़ रहे हैं. 2005 में रुपौली विधानसभा से लोजपा प्रत्याशी बनाया गया था जिसमें उसकी जीत हुई थी. जीतने के बाद पार्टी ने सरकार बनाने में असमर्थ रहा जिसके बाद फिर से चुनाव हुआ जिसमें वह हार गए. और लगातार बीमा भारती पांच बार विधानसभा चुनाव जीतते रही. पूर्व विधायक शंकर सिंह 2010, 2015 और 2020 में लगातार चुनाव लड़ते आ रहे हैं लेकिन जीत हासील नहीं हुई. हालांकि तीनों चुनाव में वो काफी कम वोटों से चुनाव हारे हैं.

20 जून को नामांकन करेंगे शंकर सिंह

NDA से ये सीट जेडीयू के खाते में गई है. जेडीयू ने कलाधर प्रसाद मण्डल को उम्मीदवार बनाया है. ऐसे में अगर शंकर सिंह निर्दलीय चुनाव लड़ते हैं तो कलाधार मंडल की मुश्किलें बढ़ जायेगी. शंकर सिंह ने निर्दलीय चुनाव लड़ने का फैसला लिया और 20 जून को निर्दलीय नामांकन पर्चा दाखिल करेंगे. वही पत्नी प्रतिमा कुमारी रुपौली क्षेत्र संख्या 05 से वर्तमान जिला परिषद हैं. उन्होंने कहा कि मेरे पति पिछले 5 साल से जनता की सेवा करते आए हैं. इस बार भी जनता के भरोसे को कायम रखते हुए रुपौली विधानसभा का उपचुनाव निर्दलीय उम्मीदवार के तौर पर लड़ेंगे जीतकर जनता की सेवा करेंगे.

महागठबंधन में फंसा पेंच

आपको बता दें कि इंडिया अलांयस से रुपौली उपचुनाव के लिये प्रत्याशी कौन होगा. अभी ये स्पष्ट नहीं है. इस सीट पर राजद और भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (भाकपा) ने अपनी-अपनी दावेदारी पेश की है. भाकपा ने अपनी दावेदारी पेश करते हुए कहा कि रूपौली विधानसभा में होने वाले उपचुनाव में पार्टी अपना उम्मीदवार उतारेगी. इधर, राजद ने रूपौली से अपनी दावेदारी पेश कर दी है. एक-दो दिन में प्रत्याशी के नाम की घोषणा हो जाएगी. रुपौली की सीट जदयू से विधायक रही बीमा भारती के इस्तीफे के बाद खाली हुई थी. राजद के टिकट पर बीमा पूर्णिया लोकसभा से चुनाव लड़ीं और हार गईं. इस बीच, बीमा भारती ने भले ही रूपौली से अपनी दावेदारी नहीं पेश की है, लेकिन उनके पति अवधेश मंडल चुनाव लड़ने की बात कर रहे हैं. बताया जाता है कि वे राजद से चुनाव लड़ सकते हैं.

10 जुलाई को वोटिंग, 13 जुलाई को रिजल्ट

आपको बता दें 10 जुलाई को रुपौली विधानसभा के लिये उपचुनाव होना है. 13 जुलाई को रिजल्ट आयेगा. 14 जून से नामांकन शुरू हो गया है. नामांकन की आखिरी तारिख 21 जून है. 24 जून को स्क्रूटनी और 26 जून को नाम वापसी की तिथि है. वहीं, 10 जुलाई को मतदान यानी उपचुनाव होगा, जबकि 13 जुलाई को मतगणना होना है. रूपौली विधानसभा में कुल मतदाताओं की संख्या 313599 है जिसमें महिला मतदाता 151895 और पुरुष मतदाता 161688 हैं. अन्य मतदाता 16 हैं. यह भी बता दें कि रूपौली विधानसभा क्षेत्र में कुल तीन प्रखंड-रूपौली, भवानीपुर और बड़हरा कोठी पड़ता है. कुल मतदान केद्रों की संख्या 321 है, जबकि कुल भवन जहां मतदान होना है 162 है. इनमें रूपौली में 72 भवन में 152 बूथ बनाए गए हैं. वहीं, भवानीपुर में 57 भवन में 111 बूथ और बडहरा कोठी में 33 भवन में 58 बूथ बनाए गए हैं.

पूर्णिया से प्रफुल्ल झा और अमित कुमार की रिपोर्ट..

ये भी पढ़ें..

रुपौली विधानसभा उपचुनाव : जेडीयू उम्मीदवार का ऐलान, जानिये RJD से किसे मिल सकता है मौका ?