RCP ने किया 2 दिवसीय अधिवेशन का शुभारंभ : अखिल भारतीय तीर्थ पुरोहित महासभा ने कर दी बड़ी मांग, जानें पूरी खबर

Edited By:  |
Reported By:
RCP ne kiya 2 diwseey adhiweshan ka shubharambh RCP ne kiya 2 diwseey adhiweshan ka shubharambh

गया: बिहार के गया शहर के विष्णुपद मंदिर के प्रांगण में आज अखिल भारतीय तीर्थ पुरोहित महासभा के दो दिवसीय अधिवेशन का शुभारंभ धार्मिक माहौल में किया गया। भारत सरकार के केंद्रीय इस्पात मंत्री आरसीपी सिंह ने दीप प्रज्ज्वलित कर इसका विधिवत उद्घाटन किया। इससे पहले वे विष्णुपद मंदिर के गर्भगृह में गए और विधिवत पूजा-अर्चना की।कार्यक्रम में देशभर के सैकड़ों की संख्या में पहुंचे तीर्थ पुरोहितों के बीच प्रमुख तीर्थ क्षेत्रों को धार्मिक न्यास बोर्ड के तहत जबरन शामिल किए जाने को लेकर चर्चाएं गर्म रही।

वही तीर्थ पुरोहितों के महाकुंभ में पहुंचे भारत सरकार के केंद्रीय इस्पात मंत्री आरसीपी सिंह से मांग करते हुए कहा है कि जॉर्जिया टैक्स जैसी भारत सरकार की परंपरा से मुक्त किया जाए। पुरोहितों की बातों को भारत सरकार के प्रतिनिधि आरसीपी सिंह ने गंभीरता से सुना।

इस मौके पर आरसीपी ने कहा कि अखिल भारतीय तीर्थ पुरोहित महासभा के कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि शामिल होने का मौका मिला है। इस कार्यक्रम में देश के विभिन्न तीर्थों से पुरोहित यहां शामिल हुए हैं। उन्होंने अपनी मांगों को रखा है, जिसे विचार हेतु अपने स्तर से रखने का कार्य करेंगे। उन्होंने कहा कि इससे पूर्व यह आयोजन बिहार के राजगीर में हुआ था। इस तरह के आयोजन से लोगों को अपनी समस्याओं को सामने रखने का मौका मिलता है। उन्होंने पुरोहितों के मांग को पूरा करने का आश्वासन भी दिया।

वही अखिल भारतीय तीर्थ पुरोहित महासभा के सदस्य ऋषि लाल गुर्दा ने कहा कि महासभा के वार्षिक अधिवेशन का शुभारंभ गया में किया गया है। एक वर्ष में दो बार देश के विभिन्न जगहों पर इस तरह का आयोजन किया जाता है। जिसका मुख्य उद्देश्य तीर्थ और तीर्थ पुरोहितों के विकास हेतु विस्तृत रूप से चर्चा होती है। देश के लगभग 80 से 85 तीर्थों से लोग यहां आए हैं, जिनका यहां समागम हो रहा है।

इस मौके पर पूर्व विधायक अभय कुशवाहा, जदयू के वरिष्ठ नेता चंदन कुमार सिंह, कुमार गौरव, महेश लाल गुप्त, छोटू बारिक, मणिलाल बारिक सहित शहर के कई गणमान्य लोग मौजूद थे।


Copy