राष्ट्र की सुरक्षा का जज्बा : हजारीबाग में BSF के दीक्षांत समारोह में झारखंड के राज्यपाल रमेश बैस ने की शिरकत

Edited By:  |
Reported By:
rashtra ki surakchha ka jajba rashtra ki surakchha ka jajba

हजारीबाग : बीएसएफ,मेरु में बुनियादी प्रशिक्षण प्राप्त नव प्रशिक्षुओं के दीक्षांत समारोह को संबोधित करते हुए महामहिम राज्यपाल रमेश बैस ने कहा कि 44 सप्ताह के कठिन बुनियादी प्रशिक्षण के बाद नव आरक्षकों के लिए आज का दिन गौरवपूर्ण है.उन्होंने कहा कि मुझे विश्वास है कि आज आप अपनी जिम्मेदारियों और कार्य की चुनौतियों का सामना करने में हमेशा अग्रणी रहते हुए कई मिसाल कायम करेंगे.परेड में शामिल नव आरक्षक भारत के विभिन्न प्रांतों के रहने वाले हैं परंतु सभी में राष्ट्र की सुरक्षा का जज्बा कूट-कूट कर भरा है.उन्होंने कहा कि एक लंबी प्रशिक्षण अवधि में अनेकों कठिन पल आए होंगे उन सभी कठिन पलों में अपने ऊपर नियंत्रण करना तथा अपना हौसला बनाए रखना एक मुश्किल कार्य होता है. अपनी मानसिक व शारीरिक क्षमता के बलबूते इन कठिन बाधाओं को पार करना एवं राष्ट्र की सेवा में अपने आप को समर्पित करना आपके आत्मविश्वास का परिचायक है.

उन्होंने नव प्रशिक्षुओं को शुभकामनाएं देते हुए कहा कि आप सभी सीमा सुरक्षा बल की गरिमा और इसकी विरासत को ऊंचा रखने में सदैव सफल रहेंगे.

दीक्षांत परेड के मौके पर रानी झांसी परेड ग्राउंड में सीमा सुरक्षा बल के जवानों ने हैरतअंगेज कारनामे दिखाए.इस दौरान बीएसएफ के जांबाज जवानों का मोटरसाइकिल दस्ता अपने अपने करतबों से दर्शकों को दांतों तले उंगलियां दबाने पर मजबूर कर दिया. इस दौरान नृत्य,संगीत,योगा का भी प्रदर्शन किया गया जिसे दर्शकों ने खूब सराहा.

इस मौके पर राज्यपाल ने बीएसएफ कैंप में विभिन्न प्रकार के हथियारों की प्रदर्शनी का भी अवलोकन किया. प्रदर्शनी में विभिन्न प्रकार के घातक हथियार रखे गए थे. इनमें 1971 के भारत-पाक युद्ध में शामिल पाकिस्तानी सेना का हथियार भी शामिल था.


Copy