राज्य सरकार के उपलब्धियों की सराहना : मंत्री चंपई सोरेन ने स्वतंत्रता दिवस पर भगवान बिरसा मुंडा स्टेडियम में ध्वजारोहण कर झंडे को दी सलामी

Edited By:  |
rajya sarkaar ke uplabdhiyo ki saraahnaa rajya sarkaar ke uplabdhiyo ki saraahnaa

सरायकेला : मंत्री चंपई सोरेन ने 76 वें स्वतंत्रता दिवस पर सरायकेला- खरसावां जिला मुख्यालय स्थित भगवान बिरसा मुंडा स्टेडियम में ध्वजारोहण कर झंडे को सलामी दी. मंत्री चंपई सोरेन को उपायुक्त अरवा राजकमल ने अगवानी की. झंडोत्तोलन के दौरान मंत्री ने परेड का निरीक्षण किया. कार्यक्रम में एसपी आनंद प्रकाश मौजूद रहे.

झंडोत्तोलन के बाद अपने संबोधन में मंत्री चंपई सोरेन ने राज्य के लोगों को 76 वें स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनाएं देते हुए राज्य के विकास का खाका जनता के समक्ष रखा. सबसे पहले मंत्री चंपई सोरेन ने देश की स्वतंत्रता में अपने प्राणों की आहुति देने वाले स्वतंत्रता सेनानियों और झारखंड के शहीदों को नमन किया और कहा उन्हीं के बलिदान और संघर्ष के कारण आज देश के साथ तमाम झारखंड वासी खुले में सांस ले रहे हैंऔर आजादी का 75 वां अमृत महोत्सव मना रहे हैं.

राज्य सरकार के उपलब्धियों की सराहना करते हुए उन्होंने कहा झारखंड अलग राज्य गठन होने के बाद से राज्य का अपेक्षित विकास नहीं हो सका है. खनिज संपदा से परिपूर्ण होने के बाद भी झारखंड राज्य अब तक उस स्वरूप को हासिल नहीं कर सका है,जिसकी कल्पना की गई थी. अनुसूचित जाति,जनजाति,पिछड़ा वर्ग अल्पसंख्यक समुदाय के लिए कई योजनाएं चलाई जा रही है,मगर पिछली सरकारों के उदासीन रवैया के कारण उन तक योजनाएं नहीं पहुंच सकी,मगर वर्तमान सरकार युवा मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के नेतृत्व में उन योजनाओं को समाज में अंतिम व्यक्ति तक बैठे लोगों को पहुंचाने के प्रति कृत संकल्पित है.

उन्होंने कहा राज्य तभी तरक्की करेगा जब यहां के किसानों के खेतों तक साल भर 24 घंटे पानी पहुंचेगा. इसके लिए सरकार पाइप लाइन के जरिए हर क्षेत्र में पानी पहुंचाने का काम कर रही है. इचा- खरकाई डैम को लेकर मंत्री ने कहाकि उसके लिए नई योजना तैयार हो रही है. एक भी गांव अब डूबेगा नहीं,बल्कि पाइपलाइन के जरिए वहां के किसानों के खेतों में पानी पहुंचाने की योजना तैयार हुई है. इसी तरह का प्रयोग गांजिया में किया जा रहा है जो शुरू हो चुका है.

सरकार ने तय किया है कि ईचा- खरकई प्रभावित 150 गांव के लोगों को डूबने नहीं दिया जाएगा. इससे करीब 20000 हेक्टेयर जमीन पर पाइप लाइन के जरिए पानी पहुंचाने का काम किया जाएगा, ताकि वहां के किसान खुशहाल हो सके. उन्होंने कहा कि राज्य की भौगोलिक दशा सही नहीं होने के कारण हर खेतों तक पानी पहुंचाने की योजना साकार नहीं हो सकी मगर वर्तमान सरकार इस दिशा में प्रयत्नशील है. कोल्हान के तीनों जिलों के किसानों के खेतों तक पाइप लाइन के जरिए सालों भर पानी पहुंचाने की योजना शुरू कर दी गई है. उन्होंने कहा कि जिस दिन किसान के खेतों पर सालों भर पानी पहुंचने लगेगा राज्य उसी दिन से परिवर्तन का असर दिखने लगेगा. उन्होंने शिक्षा, स्वास्थ्य, रोजगार सभी ज्वलंत मुद्दों पर सरकार की उपलब्धियों को गिनाते हुए कहा कि वर्तमान हेमंत सोरेन सरकार के सोच का ही परिणाम है, कि आज यहां के उद्योगों में 75 फ़ीसदी स्थानीय युवाओं को रोजगार दिया जा रहा है. राज्य सरकार ने नई खेल नीति बनाई है, जिससे यहां के खिलाड़ियों और प्रतिभाओं को सीधी नियुक्ति दी जा रही है. सरायकेला- खरसावां जिला के संबंध में मंत्री चंपई सोरेन ने कहा कि पहले यहां के लोगों को आकस्मिक चिकित्सा के लिए दूसरे जिलों पर निर्भर रहना पड़ता था, मगर सरकार और जिला प्रशासन के सहयोग से आईसीयू बेड युक्त अस्पताल का निर्माण हो चुका है. जल्द ही 100 बेड के अस्पताल का निर्माण कार्य शुरू होने वाला है. इसके अलावा सोशोडीह और कुचाई प्रखंड में मेसो अस्पताल का निर्माण कार्य किया जा रहा है. कोरोना महामारी के दौर को याद करते हुए मंत्री चंपई सोरेन ने कहा कि युवा मुख्यमंत्री के नेतृत्व में राज्य की जनता को वैश्विक त्रासदी से निजात दिलाया गया. कोरोना संक्रमण के दौर में जिला प्रशासन द्वारा किए गए कार्यों की मंत्री ने सराहना की. उन्होंने कहा 2 साल काफी त्रासदी भरा था मगर अब धीरे- धीरे उससे उबर रहे हैं, और राज्य को विकास की पटरी पर रास्ते पर लाने का काम किया जा रहा है. उन्होंने कहा कि झारखंड राज्य में ऐसी सरकार है जहां की जनता सरकार के पास नहीं, सरकार जनता के पास पहुंच रही है. आपके अधिकार- आपकी सरकार- आपके द्वार कार्यक्रम के तहत समाज के अंतिम व्यक्ति तक पहुंचने का काम किया गया. जिसका सुखद परिणाम देखने को मिला. जिले में कुल 1.14 लाख आवेदन प्राप्त हुए, इनमें से 1.11 लाख आवेदनों का निस्तारण कर दिया गया.


Copy