राज्य के पहले मोटरबोट एंबुलेंस का शुभारंभ : राजमहल सांसद, विधायक व जिप अध्यक्ष ने हरी झंडी दिखाकर किया रवाना, संचालन शुरू

Edited By:  |
Reported By:
rajya ke pahle motervote ambulence ka shubharambha rajya ke pahle motervote ambulence ka shubharambha

साहेबगंज : अब बीमार होने की स्थिति में दियारा वासियों को त्वरित रूप में चिकित्सा सुविधा उपलब्ध हो सकेगी. इसके लिए झारखंड के एकमात्र साहेबगंज जिला में बहने वाली गंगा नदी में राज्य के पहले वाटर मोटरबोट एंबुलेंस का शुभारंभ किया गया. राजमहल सांसद विजय हांसदा, विधायक अनंत ओझा और जिला परिषद अध्यक्ष मोनिका किस्कू ने हरी झंडी दिखाकर कर वाटर मोटरबोट एंबुलेंस का ओझा टोली गंगा घाट से उद्घाटन किया.

दरअसल गंगा के रास्ते दियारा क्षेत्र में स्वास्थ्य व्यवस्था को सुदृढ़ करने एवं सुदूरवर्ती इलाकों में स्वास्थ्य सुविधाओं की पहुंच बढ़ाने को लेकर डीएमएफटी मद से02मोटर बोट की खरीद जिला प्रशासन ने की है.

बता दें कि मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने साहेबगंज में अपने दौरे के समय कहा था कि सरकार पहाड़ी और गंगा के सुदूरवर्ती दियारा क्षेत्रों में भी स्वास्थ्य सुविधा पहुंचाने का काम करेगी.

बोट एंबुलेंस के लोकार्पण कार्यक्रम के दौरान उपायुक्त रामनिवास यादव ने बताया कि इस मोटर बोट एंबुलेंस के माध्यम से दियारा क्षेत्रों के मरीजों को आपात स्थिति में अस्पताल पहुंचाया जाएगा. इस बोट एंबुलेंस में ऑक्सीजन,इमरजेंसी हेल्थ कीट से लैस होने के साथ-साथ सामान्य एंबुलेंस में उपलब्ध रहने वाली सुविधा,लाइफ जैकेट आदि की व्यवस्था भी रहेगी. इस एंबुलेंस के माध्यम से किसी भी परिस्थिति में समय रहते मरीज इलाज के लिए अस्पताल या वांछित स्थल पर पहुंच सकेंगे. इसके पूर्व मुख्यमंत्री के हाथों पहाड़ी क्षेत्रों में स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराने के उद्देश्य से बाइक एंबुलेंस ऑनलाइन लोकार्पित किया गया था.

डीएमएफटी मद से ये दोनों बोट एंबुलेंस करीब58.34लाख रुपए की राशि से खरीदी गई है. जिसमें से एक साहेबगंज सदर क्षेत्र में रहते हुए गंगा के तटीय इलाकों के दियारा वासियों को सेवा देगा और दूसरा राजमहल में.

मोटरबोट एंबुलेंस लोकार्पण कार्यक्रम के दौरान अपने संबोधन में उपायुक्त राम निवास यादव ने बताया कि बाढ़ के दौरान दियारा क्षेत्र जलमग्न हो जाता है. जिससे बीमार मरीजों को सड़क मार्ग से लाना संभव नहीं हो पाता. ऐसे में यह बोट एंबुलेंस काफी उपयोगी सिद्ध होगा तथा विकट से विकट परिस्थिति में भी मरीजों को सही समय पर उचित जगह पर पहुंच कर इलाज संभव हो सकेगा.

उन्होंने बताया कि कई बार आपात स्थिति में मरीजों को दूसरे अस्पताल रेफर किया जाता है जहां सड़क मार्ग से इसकी दूरी लंबी होती है. परंतु इन वोट एंबुलेंस के माध्यम से निःशुल्क उन्हें अन्य जिलों के अस्पताल भेजा जा सकेगा एवं समय रहते उनकी जान बचाई जा सकेगी. उन्होंने कहा कि आने वाले समय में बोट एंबुलेंस की संख्या को बढ़ाया भी जाएगा.

वहीं डॉ. रंजन ने बताया कि इन एंबुलेंस में आपात स्थिति में प्रसव भी कराया जा सकेगा एवं सर्पदंश आदि की स्थिति में उन्हें एंबुलेंस में ही वैक्सिनेट किया जा सकेगा.

कार्यक्रम के दौरान माननीय सांसद राजमहल लोकसभा क्षेत्र विजय हांसदा ने कहा कि स्वास्थ्य व्यवस्थाओं को सुदृढ़ करने एवं आपात स्थिति में दियारा क्षेत्र के लोगों को समय रहते स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराने का यह प्रयास बेहद सराहनीय है.

वहीं राजमहल विधानसभा क्षेत्र के विधायक अनंत ओझा ने उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए जनता की ओर से उपायुक्त एवं जिला प्रशासन का धन्यवाद किया तथा कहा कि इस प्रयास से साहेबगंज एवं राजमहल क्षेत्र के गंगा के दियारा इलाकों में रहने वाले लोगों को राहत मिलेगी एवं उन्हें किसी भी आपात स्थिति में जल्द से जल्द स्वास्थ्य सुविधाएं मुहैया हो सकेगी. कहा कि इस व्यवस्था के लिए उन्होंने जिला में होने वाली बैठक के दौरान इस मद से बोट खरीद के लिए अपनी अनुशंसा दी थी. वहीं सरकार के समक्ष भी अपनी मांगों को रखा था.


Copy