राजगीर पहुंचे CM नीतीश : मलमास मेला की तैयारियों का लिया जायजा, अधिकारियों को दिया निर्देश

Edited By:  |
rajgir pahuche cm nitish rajgir pahuche cm nitish

नालंदा : बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार शनिवार को राजगीर पहुंचे। इस दौरान उन्होंने मलमास मेला को लेकर चल रही तैयारियों का जायजा लिया और साथ ही मौके पर मौजूद अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक भी की। बैठक के दौरान राजगीर मलमास मेला को लेकर तैयार प्रेजेंटेशन को सीएम नीतीश कुमार ने देखा और फिर अधिकारियों को जरूरी दिशा-निर्देश दिया।



बता दें कि ऐसी मान्यता है कि मलमास मेला के दौरान राजगीर में 33 करोड़ देवी-देवता प्रवेश करते हैं, जिन्हें एक महीने तक राजगीर में पूजा पाठ किया जाता है। मलमास मेला 18 जुलाई 2023 से शुरू होकर 13 अगस्त तक चलेगा। इस बार मलमास मेला का सीधा प्रसारण वेबसाइट और मोबाइल एप के जरिए किया जाएगा। यह पहला मौका है, जब मलमास मेले का लाइव प्रसारण किया जाएगा, जिसके लिए जिला प्रशासन की टीम द्वारा लगातार तैयारियां की जा रही हैं।

मलमास मेला के लिए खास इंतजाम

गौरतलब है कि इस बार मलमास मेला को लेकर खास इंतजाम किया जा रहा है। राजगीर में लगने वाले मलमास मेला में पहली बार पीपल काउंटिंग मशीन (PCM) लगायी जाएगी। इस मशीन से कुंड में स्नान करने वाले श्रद्धालुओं की गणना की जाएगी। मलमास मेला की निगरानी 275 CCTV कैमरों के जरिए की जाएगी।

सुरक्षा के होंगे पुख्ता इंतजाम

इसके साथ ही मेला क्षेत्र में बेहतर विधि-व्यवस्था के लिए एक सेंट्रल कंट्रोल रूम के अलावा मलमास मेला क्षेत्र को 4 जोन में बांटकर अलग-अलग कंट्रोल रूम बनाया गया है। मेला क्षेत्र का पहला नियंत्रण कक्ष ब्रह्मकुंड क्षेत्र में बनाया जा रहा है। इस क्षेत्र में 86 CCTV कैमरे लगाए जाएंगे। तीर्थयात्रियों को ठहरने के लिए टेंट सीटी की भी व्यवस्था की जा रही है।


Copy