राष्ट्रपति के पटना दौरे के पहले सुरक्षा पर सवाल ! : हरिमंदिर साहिब में बवाल, VIDEO VIRAL

Edited By:  |
Questions on security ahead of President's visit to Patna! Questions on security ahead of President's visit to Patna!

PATNA :22 अक्टूबर को भारत के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के तख्त श्री हरिमंदिरजी पटना साहिब पहुंचने के पहले बड़ा बवाल हो गया है। प्रबंधन समिति के लोगों के बीच जबरदस्त भिड़ंत हो गयी। धक्का-मुक्की के साथ मारपीट हुई और इसके बाद तो मंच पर घमासान मच गया। पूरी घटना सीसीटीवी में कैद हो गयी। राष्ट्रपति के दौरे के पहले इस घटना से सुरक्षा पर कई तरह के सवाल खड़े होने लगे हैं।

पटना साहिब स्थित तख्त श्री हरिमंदिरजी में शुक्रवार की रात गुरुद्वारा प्रबंधक समिति के अध्यक्ष और सदस्य के बीच हाथापाई हो गयी। प्रबंधक समिति के सदस्य ने अध्यक्ष के हाथ से माइक छीन लिया। धक्का-मुक्की में अध्यक्ष मंच पर गिर गए। मंच पर घमासान मच गया। मंच पर ही मारपीट होने लगी। कथा सुन रहे श्रद्धालुओं के बीच हड़कंप मच गया। धक्का-मुक्की में अध्यक्ष के दाहिने हाथ में खरोंच आई है। तनातनी के बीच सूचना पाकर पहुंची चौक पुलिस ने दोनों पक्षों को समझाकर स्थिति शांत कराया। बताया जा रहा है कि गुरुद्वारा संविधान के विरुद्ध मुख्य ग्रंथी, अधीक्षक समेत अन्य के सेवानिवृत करने की घोषणा पर ये पूरा हंगामा हुआ है।

जानकारी के मुताबिक शुक्रवार की रात लगभग 7.45 बजे तख्त श्री हरिमंदिर जी पटना साहिब के दरबार हाल में जत्थेदार ज्ञानी रंजीत सिंह गौहर-ए-मस्कीन संगतों को कथा सुना रहे थे। इस दौरान प्रबंधक समिति के तमाम सदस्य दरबार साहिब में मंच पर बैठे थे। कथा समाप्ति के बाद अध्यक्ष अवतार सिंह हित मंच पर चढ़कर तख्त श्री हरिमंदिर के अधीक्षक दलजीत सिंह के सेवानिवृति की घोषणा कर उन्हें सिरोपा प्रदान करने की बात कही। जिसका सदस्य राजा सिंह ने विरोध कर दिया। फिर राजा सिंह मंच पर चढ़कर अध्यक्ष अवतार सिंह हित के हाथ से माइक छीनने लगे।

इस पूरे घटनाक्रम के बाद गुरुद्वारा परिसर का माहौल अचानक गर्म हो गया। सभी सदस्य अध्यक्ष के कमरे में घुसकर हंगामा करने लगे । इसके बाद स्थिति और ज्यादा बिगड़ी तो चौक थाना पुलिस को सूचना दी गयी। मौके पर पहुंची पुलिस ने सदस्यों के बीच हस्तक्षेप किया तो फिर काफी देर बाद मामला शांत हो सका। इस सिलसिले में फिलहाल कोई एफआईआर नहीं दर्ज किया गया है। माहौल तनावपूर्ण बना हुआ है।


Copy