प्रकृति के बीच पिकनिक : नए साल के स्वागत के लिए तैयार लोहरदगा का मनमोहक लावापानी फॉल, कर रहा आपका इंतजार

Edited By:  |
Reported By:
prakriti ke beech piknik prakriti ke beech piknik

नववर्ष आ गया है और सब लोग नए साल के आगमन का स्वागत अपने अपने अंदाज़ में कर रहे है। झारखण्ड की हसीं वादियां और खूबसूरत प्रकिर्तिक नज़रे भी नववर्षे के आगमान को तैयार है.झारखण्ड तो वैसे भी अपने प्राकृतिक ख़ूबसूरती के लिए जाना जाता है.नए साल के आगमन पर लोग पिकनिक स्पॉट पर जाकर खुशिया मानते है और नए साल का स्वागत करते है। इस लिहाज़ से झारखंड में कई ऐसे साइट है जिसका मनमोहक नज़ारा पर्यटकों को बरबस आकर्षित करता है.


ऐसा ही एक खूबसूरत स्थल है गुमला में यहां की अद्भुत प्राकृतिक छटा,कोयल नदी की कल कल करती धारा लोगों को खूब भाता है.नागफेनी में कोयल नदी के तट पर भगवान जगरनाथ,भाई बलभद्र एवं बहन सुभद्रा की मूर्तीयों से सज्जित प्राचीन मंदिर स्थित हैं जहां प्रत्येक वर्ष मकर संक्रांति एवं रथयात्रा में भव्य मेले का आयोजन किया जाता है,नववर्ष के मौके पर भी यहां हजारों की संख्या में लोग पिकनिक मनाने आते हैं।यहां कोयल नदी के बीच स्थित ऊंचे पहाड़ की अद्भुत प्राकृतिक छटा काफी सुंदर है।

गुमला के अलावा बात अगर लोहरदगा की करे तो यहां की भी प्राकृतिक सुंदरता अद्भुत है जो सैलानियों को अपनी और खींचता है.या यूं कहें कि प्रकृति ने लोहरदगा को बड़े ही मनोयोग से सजाया संवारा है। यहाँ की एक से बढ़कर एक हसीं वादियां पर्यटकों को लुभाती है.लोहरदगा के पेशरार स्थित लावापानी जलप्रपात की खुबसूरती देखने भी बड़ी संख्या में लोग पहुंचते हैं.यहां की हसीन वादियों में लोग घंटों वक्त गुजारते हैं. जिला मुख्यालय से 37 किलो मीटर दूर लावापानी जल प्रपात में लोग नव वर्ष मनाने बड़ी संख्या में पहुंचते हैं. लावापानी जल प्रपात का मुख्य आकर्षण यहां का फव्वारा है जो अपने खास अंदाज़ में कलकल करता रहता है।

लावापानी जल प्रपात जाने के लिए लोगों को लोहरदगा चांदकोपा रोड से होकर जाना पड़ता है. पेशरार प्रखंड कार्यालय से एक किलो मीटर पहले दाहिनी ओर से लावापानी जल प्रपात का रास्ता बनाया गया है. लावापानी जल प्रपात जाने में लोगों को परेशानी ना हो इसके लिए पेशरार एक्शन प्लान के तहत जल प्रपात तक सड़क बनायी गई है. पर्यटकों को किसी तरह की परेशानी स्थल तक पहुंचने में ना हो, इसके लिए जगह जगह पर्यटन स्थल की ओर जाने का संकेत भी दर्शाया गया है. कुल मिलकर कहे तो नववर्ष के मौके पर झारखण्ड के खूबसूरत नज़ारे बेसब्री से आपका इंतज़ार कर रहे हैं।

अमित सिंह की रिपोर्ट


Copy