पुलिस को मिली बड़ी कामयाबी : नक्सली संतोष भुईयां चढ़े पुलिस के हत्थे, भारी मात्रा में विस्फोटक, हथियार और कारतूस बरामद

Edited By:  |
Reported By:
police ko mili bari kamyabi police ko mili bari kamyabi

चतरा :बड़ी खबर चतरा से जहां प्रतिबंधित नक्सली संगठन टीएसपीसी की राजधानी के रूप में चर्चित लावालौंग और कुंदा का किला पुलिस कार्रवाई के कारण ध्वस्त हो गया है. यही वजह है कि पिछले दिनों एसपी की हिदायत पर टीएसपीसी के सबजोनल कमांडर के रूप में45वर्षीय रवि जी उर्फ रोहित उर्फ नहू भुईयां उर्फ संतोष भुईयां को लोडेड कारबाईन मशीन गन के साथ उनके मांद से गिरफ्तार किया गया है.

चतरा अपराधियों,माफियाओं और नक्सलियों के लिए पूरी तरह असुरक्षित साबित हो रहा है. जिले में पुलिस की बढ़ती लोकप्रियता ने अपराधियों को पलायन होने पर मजबूर कर दिया है.

इस संबंध में एसपी राकेश रंजन ने प्रेस वार्ता में बताया कि गिरफ्तार सबजोनल कमांडर ग्राम बधार, थाना कुन्दा,जिला चतरा का रहने वाला है. बीते24मार्च को सूचना प्राप्त हुई थी कि कुन्दा थाना क्षेत्र के ग्राम अन्नगड़ा के जंगल में प्रतिबंधित टीएसपीसी नक्सली संगठन के शीर्ष कमांडरों द्वारा चतरा जिला में चल रहे विकास कार्यों में लेवी वसूलने की योजना बनाई जा रही है. सूचना के सत्यापन एवं आवश्यक कार्रवाई के लिए अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी सिमरिया अशोक रविदास के नेतृत्व में छापेमारी दल का गठन किया गया जिसमें कुन्दा थाना और लावालौंग थाना के पुलिस पदाधिकारियों एवं सशस्त्र बलों को शामिल किया गया. टीम के द्वारा अन्नगड़ा जंगल में सतर्कता के साथ कार्रवाई करते हुए प्रतिबंधित टीपीसी उग्रवादी संगठन के सबजोनल कमाण्डर को लोडेड कारबाईन मशीन गन के साथ गिरफ्तार किया गया है. गिरफ्तार सबजोनल की निशानदेही पर अन्नगड़ा जंगल में टीपीसी कैम्प को भी धवस्त किया गया है. इस स्थान से एक अन्य कारबाईन मशीन गन,गोलियां और भारी मात्रा में आईईडी बनाने का सामान जब्त किया गया. प्रतिबंधित संगठन के द्वारा संचालित मिनी गन फैक्ट्री को भी धवस्त करते हुए बड़ी मात्रा में बैरल,बन्दूक बनाने वाली मशीन तथा अन्य औजार जब्त किया गया है.

प्रेस को खिताब करते हुए उन्होंने आगे बताया कि आईईडी बनाने की समाग्री में1. 55बंडल डेटोनेटिंग वायर,600पीस जिलेटिन स्टिक ,13स्टील का छोटा केन (33 )पीस डेटोनेटर वायर लगा हुआ01पीस हथियार और गोली कारबाईन मशीन गन मैगजीन लगा हुआ021गोली -25 (भिन्न-भिन्न कैलिबर का)तीन पीस बैरल बनाने वाले लोहे की पाईप चार पीस रायफल स्प्रिंग खाली मैगजीन06पीस बड़ी मात्रा में नक्सली साहित्य शामिल हैं.

टीम में अशोक रविदास,अनुमण्डल पुलिस पदाधिकारी,सिमरिया2.पुलिस अवर निरीक्षक परमानन्द मेहरा,थाना प्रभारी,कुन्दा3.पुलिस अवर निरीक्षक विवेक कुमार,थाना प्रभारी लावालौग4.पुलिस अवर निरीक्षक नितेश कुमार दूबे,कुन्दा थाना5.थाना सशस्त्र बल के जवान6.सैट मांझीपाड़ के सशस्त्र बल के जवान7.आई०आर०बी० सैट-152लावालौंग सशस्त्र बल के जवान शामिल थे. पुलिस कप्तान राकेश रंजन ने कहा कि सफल ऑपरेशन में शामिल पुलिस टीम को सम्मानित किया जाएगा.


Copy