'पुस्तकें भले जल जाएं, ज्ञान को नहीं मिटा सकती' : PM मोदी ने नालंदा विश्वविद्यालय का खंडहर देखा, यूनिर्वसिटी की नई बिल्डिंग का किया उद्घाटन

Edited By:  |
Reported By:
PM Modi saw the ruins of Nalanda University inaugurated the new building of the university PM Modi saw the ruins of Nalanda University inaugurated the new building of the university

नालंदा :प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी बिहार के दौरे पर आये. वो दिल्ली से विशेष विमान से गया एयरपोर्ट पहुंचे. यहां केन्द्रीय मंत्री जीतन राम मांझी, बिहार सरकार में मंत्री प्रेम कुमार ने स्वागत किया. उसके बाद पीएम मोदी यहां से हेलिकॉप्टर के जरिये नालंदा पहुंचे. उन्होंने प्राचीन नालंदा विश्वविद्यालय के खंडहरों का अवलोकन किया और इतिहास के बारे में गहनता से जानकारी ली. इसके बाद उन्होंने राजगीर स्थित नालंदा यूनिवर्सिटी के नये कैंपस का लोकार्पण किया. पीएम मोदी का यह पहला राजगीर दौरा है. साथ ही तीसरी बार पीएम बनने के बाद उनका यह पहला बिहार दौरा है.

नालंदा आना मेरा सौभाग्य है- पीएम मोदी

नालंदा यूनिर्वसिटी की नई बिल्डिंग के उद्घाटन समारोह में पीएम मोदी ने कहा कि नालंदा आना मेरे लिए सौभाग्य की बात. नई सरकार के कार्यकाल शुरू होने के 10 दिन के भीतर नालंदा आने का सौभाग्य मिला. आग की लपटों में पुस्तकें भले जल जाएं, आग की लपटें ज्ञान को नहीं मिटा सकती. नालंदा आना मेरा सौभाग्य है. नालंदा एक पहचान है, सम्मान है. बेहतर भविष्य की नींव रखना जानते हैं

नालंदा का गौरव भारत का गौरव है- पीएम मोदी

पीएम मोदी ने कहा कि आज हायर एजुकेशन के लिए भारत में ही सर्वश्रेष्ठ शिक्षण संस्थान खुल रहे हैं. अब भारत के शिक्षण संस्थान ग्लोबल हो रहे. नालंदा विवि को भी दुनिया के हर इलाके में जाना है. दुनिया बुद्ध के इस देश के साथ कंधे से कंधा मिलाकर चलना चाह रही है. नालंदा की यह धरती विश्व बंधुत्व की भावना को नया आयाम दे सकती है. आने वाले 25 साल भारत के युवाओं के लिए महत्वपूर्ण है. नालंदा विवि के विद्यार्थिंयो के लिए आने वाले दिन महत्वपूर्ण हैं. आप अपने ज्ञान को समाज को एक सकारात्मक बदलाव के लिए प्रयोग करिए. अपने ज्ञान से बेहतर भविष्य का निर्माण कीजिए. नालंदा का गौरव भारत का गौरव है. आपके ज्ञान से पूरी मानवता नई दिशा मिलेगी. मुझे विश्वास है कि हमारे युवा आने वाले समय में पूरे विश्व को नेतृत्व देंगे.

'भारत की पहचान फिर से दुनिया के ज्ञान के केंद्र के रूप में हो'

पीएम मोदी ने कहा कि आप देखिए दो दिन बाद ही 21 जून को विश्व योग दिवस है. आज भारत में योग की सैकड़ों विधाए मौजूद हैं. हमारे ऋषियों इतना गहन शोध किया आज पूरा विश्व योग को मना रहा है. आज आयुर्वेद को स्वस्थ जीवन के रूप में देखा जा रहा है. हम प्रगति और पर्यावरण को एकसाथ लेकर चले. भारत ने विश्व को मिशन लाइफ जैसा विजन दिया. पीएम ने कहा कि मेरा मिशन है कि भारत दुनिया के लिए शिक्षा अभियान का केंद्र बने. भारत की पहचान फिर से दुनिया के ज्ञान के केंद्र के रूप में हो.

'नालंदा का अर्थ है जहां शिक्षा और ज्ञान के दाह का अविरल प्रवाह हो'

पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि नालंदा का अर्थ है कि जहां शिक्षा और ज्ञान के दाह का अविरल प्रवाह हो. शिक्षा सीमाओं से परे है. नफा-नुकसान के नजरियों से भी परे है. शिक्षा ही हमें गढ़ती है. उसे विचार और आकार देती है। नालंदा में बच्चों का एडमिशन उनकी पहचान और उनकी राष्ट्रीयता को देखकर नहीं होता था. नालंदा में 20 से ज्यादा देशों लोग पढ़ते थे. नालंदा विवि आसियान इंडिया विश्वविद्यालय की दिशा में भी काम कर रही है. 21वीं सदी को एशिया की सदी कहा जा रहा है. हमारा साझा प्रयास दुनिया की नई प्रगति को दिशा देगी।

'मेरे मित्र देशों के प्रतिनिधियों का मैं अभिनंदन करता हूं'

पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि तीसरे पीएम की शपथ लेने के 10 दिन के अंदर यहां आने का मुझे सौभाग्य मिला है। नालंदा विश्वविद्यालय हमारी पहचान है। पुस्तकें भले जल जाए लेकिन आग की लपटें ज्ञान को नहीं मिटा पाई। इसकी फिर से स्थापना भारत के स्वर्णिम युग की शुरुआत करने जा रहा है। यह भारत के सामर्थ्य का परिचय देगा। पीएम मोदी ने कहा कि नालंदा केवल भारत के ही अतीत का पुर्नजागरण नहीं है। इसमें एशिया के कई देशों की विरासत जुड़ी हुई है। इस कार्यक्रम में उपस्थित मेरे मित्र देशों के प्रतिनिधियों का मैं अभिनंदन करता हूं।