पीड़ित युवाओं ने की डीसी और एसपी से शिकायत : बेरोजगार युवाओं से शिक्षक बनाने के नाम पर करोड़ों रुपये की ठगी करने वाला फरार

Edited By:  |
Reported By:
pirit youvaon ne ki dc aur sp se shikaayet pirit youvaon ne ki dc aur sp se shikaayet

गढ़वा: बड़ी खबरगढ़वा से जहां बेरोजगार नौजवानों से शिक्षक बनाने के नाम पर करोड़ों रुपये की ठगी करने का मामला प्रकाश में आया है और एक दो नहीं बल्कि 3 हजार युवकों से 4 हजार रुपये तक की वसूली की गई है. पीड़ित युवाओं को लगा कि अब वह ठगी का शिकार हो गए हैं तो पीड़ितों ने इसकी शिकायत गढ़वा और एसपी से किए.

गढ़वा के नौजवानों को शिक्षक बनाने का सपना दिखाकर जेएसयू इंडिया एजुकेशनल एंड सोशियल सर्विसेज नामक संस्था डेढ़ करोड़ रूपये की उगाही कर फरार हो गयी है़. संस्था का कार्यालय बैरिया मोड़ डालटनगंज में करीब एक साल से खोलकर चलाया जा रहा था़. लेकिन हाल में करीब आठ दिनों तक कलेक्शन सेंटर के रूप में गढ़वा शहर के काली मंदिर के पास भी एक कमरा लिया गया था़. संस्था द्वारा यहां के युवक-युवतियों से फॉर्म भरने के नाम पर 2000 रूपये से लेकर 4000 रूपये तक की उगाही की गयी है़. 17 जून 2022 को अचानक गढ़वा एवं डालटनगंज में चल रहा कार्यालय बंद कर दिया गया़.

काफी प्रयास के बाद भी जब संस्था के लोगों से युवकों की बात नहीं हो पायीतब उन्हें इस ठगी की जानकारी मिली़. युवकों ने बताया कि गढ़वा जिले से करीब तीन हजार लोगों से पैसे की उगाही की गयी है़. इसको लेकर युवकों द्वारा गढ़वा थाना को आवेदन भी दिया गया है़ साथ ही डीसी एवं एसपी को भी लिखित जानकारी दी गयी है़. युवकों ने इस मामले में डालटनगंज थाना में भी कार्रवाई के लिए आवेदन दिया है़. इस संबंध में उपायुक्त व एसपी को आवेदन देने के लिए पहुंचे ठगी के शिकार हुए सुनील कुमार रवि/दामोदर/प्रतिमा आदि ने बताया कि उन्हें बताया गया था कि जेएसयू इंडिया एजुकेशनल एंड सोशियल सर्विसेज नामक संस्था केरल से संचालित होता है़.

यह गरीब बच्चों को नि:शुल्क शिक्षा देने का काम करती है़. इसमें होम ट्यूटर के रूप में काम करने के इच्छुक लोगों से निबंधन शुल्क के रूप में 750 रूपये तथा सुरक्षित राशि के रूप में 3250 कुल चार हजार रूपये शुरू में आवेदन के साथ ली गयी है़. जबकि प्री होम ट्यूटर के रूप में काम करने के लिए इच्छुक लोगों से 375 रूपये निबंधन शुल्क तथा 1625 रूपये सुरक्षित राशि के रूप में आवेदन के साथ ली गयी है़.


Copy