पटना की हवा दिल्ली से भी अधिक खराब : इन इलाकों में हुई बेहद जहरीली, जानकर चौंक जाएंगे आप

Edited By:  |
Reported By:
 Patna's air is worse than Delhi's  Patna's air is worse than Delhi's

PATNA :बिहार की राजधानी पटना में प्रदूषण खतरनाक स्तर तक पहुंच गया है। पटना की हवा अब देश की राजधानी दिल्ली से भी अधिक जहरीली हो गयी है लिहाजा लोगों को काफी मुश्किलातों का सामना करना पड़ रहा है।


पटना की बिगड़ी हवा

फिलहाल राजधानी पटना की आबोहवा बहुत अधिक खराब हो गयी है। AQI लेवल 400 के पार पहुंच गया है। जानकारी के मुताबिक पटना के 6 इलाकों की हवा बेहद खराब हो चुकी है। इसमें गांधी मैदान, समनपुरा और राजवंशी नगर क्षेत्र के आसपास की हवा गंभीर स्तर तक पहुंच गयी है। इन सभी जगहों पर PM 10 यानी मोटे धूलकण की मात्रा मानक से 7 गुणा अधिक है। गांधी मैदान में सूचकांक 468 हो गया है।

पटना से पूर्णिया का बुरा हाल

केन्द्रीय प्रदूषण नियंत्रण पर्षद की तरफ से जारी देशभर के 239 शहरों की राष्ट्रीय वायु गुणवत्ता सूचकांक के मुताबिक दिल्ली का 261 रहा। पटना में 400 पार है। वहीं, सूबे के कुल 13 प्रदूषित शहरों में पटना दूसरे स्थान पर है। पहले स्थान पर पूर्णिया है।

10 लाख रुपये का लगा जुर्माना

आपको बता दें कि बिहार राज्य प्रदूषण नियंत्रण पर्षद ने प्रदूषण फैलाने के मामले में मेसर्स अहलूवालिया कांट्रैक्ट्स इंडिया लिमिटेड पर 10 लाख से अधिक का जुर्माना लगाया है। NGT के निर्देश पर प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने 4 टीम बनायी थी। इस टीम ने पटना के प्रदूषण वाले स्थानों का निरीक्षण किया था।


Copy