पटना मेट्रो पकड़ेगी रफ्तार ! : बढ़ गया BUDGET, 2024 में चालू होंगे 5 स्टेशन

Edited By:  |
patna metro ke liye badha budget patna metro ke liye badha budget

PATNA : केन्द्रीय बजट 2023 पेश होने के बाद अब पटना मेट्रो के लिए अच्छी खबर निकल कर सामने आ रही है। अब पटना मेट्रो का निर्माण कार्य रफ्तार पकड़ेगा। बजट में मेट्रो रेल परियोजना के लिए पहले के मुकाबले ज्यादा बजट का प्रावधान किया गया है। पटना मेट्रो कॉरिडोर के 5 स्टेशनों को प्राथमिकता के आधार पर वर्ष 2024 में चालू करने का लक्ष्य है।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने केंद्रीय बजट में देशभर में चल रहे मेट्रो प्रोजेक्ट के लिए पिछले बजट की तुलना में 3889 करोड़ अधिक राशि का प्रावधान किया है। बजट में राशि बढ़ाए जाने के बाद पटना मेट्रो को भी इसका फायदा मिल सकता है। इससे न सिर्फ काम में तेजी आएगी बल्कि समय पर निर्माण कार्य के पूरा होने की संभावना बढ़ गई है। केंद्र सरकार ने वित्तीय वर्ष 2023-24 में मेट्रो के लिए 19518 करोड़ रुपये के बजट का प्रावधान किया है। यह पिछले साल के मुकाबले 3889 करोड़ रुपए ज्यादा है।

बता दें कि पटना मेट्रो के निर्माण पर 13925.5 करोड़ की लागत आएगी। बजट बढ़ाए जाने के बाद पटना मेट्रो को भी पिछले वर्ष के मुकाबले अधिक राशि मिलने की उम्मीद है।पटना मेट्रो कॉरिडोर के 5 स्टेशनों को प्राथमिकता के आधार पर वर्ष 2024 में चालू करना है। डिपो से सटे पाटलिपुत्र बस टर्मिनल, जीरो माईल, भूतनाथ, खेमनीचक और मलाई पकरी एलिवेटेड स्टेशन को शुरू किया जाएगा।

गौरतलब है कि पटना मेट्रो का निर्माण कार्य वर्ष 2019 में शुरू किया गया था। इसे वर्ष साल 2027 में पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है। केंद्र और राज्य सरकार से निर्धारित समय पर फंड मिलने के कारण प्राथमिकता के आधार पर कुछ स्टेशनों को निर्धारित समय पर शुरु किया जाएगा। हालांकि जायका से मिलने वाले फंड में देरी से प्रोजेक्ट का शत प्रतिशत काम समय पर होने की उम्मीद कम ही है।


Copy