पटना में चार राज्यों का मदरसा सम्मेलन संपन्न : अमीर-ए-शरीयत ने जतायी चिंता, सरकारों के रवैये पर नाराजगी

Edited By:  |
Reported By:
patna me char rajyo ka madarsa sammelan sampanna amir e shariyat ne jatayi chinta patna me char rajyo ka madarsa sammelan sampanna amir e shariyat ne jatayi chinta

PATNA : पटना के फुलवारीशरीफ में बिहार, झारखंड, उड़ीसा और बंगाल का मदरसा सम्मेलन इमारत-ए-शरिया फुलवारी शरीफ में संपन हुआ। इस सम्मेलन में चार राज्यों के प्रतिनिधि उलेमा दीन शामिल हुए और देश के विभिन्न राज्यों में मदरसा के प्रति सरकार के रवैये पर गंभीर चिंता जताई गई।

इमारत-ए-शरिया के अमीर-ए-शरीयत हजरत मौलाना अहमद वली फैसल रहमानी ने कहा कि आज देश के विभिन्न राज्यों में मदरसों को बदनाम करने की साजिश की जा रही है। मदरसों को बदनाम कर कहीं जांच कराई जा रही तो कहीं तोड़ा जा रहा है। ऐसी स्थिति में हम सब को मदरसा को बदनाम होने से बचाने के लिए कानून का पालन करना होगा।

मौलाना अहमद वली फैसल रहमानी ने कहा कि जिस तरह देखने को मिल रहा है कि कई राज्यों में मदरसा पर हमला करते हुए उससे बुलडोजर से तोड़ दिया जा रहा है। कहीं जांच कराई जा रही कहीं मदरसा को जबरन बंद कराया जा रहा है। यह नाइंसाफी है, मदरसा शिक्षा का एक साधन है। उन्होंने मदरसा के उलेमाओं से कहा कि हमें मदरसा को जिंदा रखने के लिए कानून का पालन पूरी तरह करना होगा। जैसे मदरसा के जमीन के तमाम कागजात, भवन का नक्शा, आमदनी का पूरा लेखा-जोखा के साथ दी जाने वाली शिक्षा का सिलेबस आदि सब कुछ ठीक रखना होगा। आमदनी और खर्च का ऑडिट प्रत्येक साल करना होगा। ताकि कोई हमें आने वाली राशि और उसके खर्च पर प्रश्न चिंहृ ना लगा सके।

अमीर-ए-शरीयत हजरत मौलाना अहमद वली फैसल रहमानी ने कहा कि मदरसा के जिम्मेवारों को समाज निर्माण में भी अहम भूमिका निभानी होगी। मदरसा का उद्देश्य लोगों को बताना होगा। सम्मेलन में बिहार,झारखंड,उड़ीसा और बंगाल से आये प्रतिनिधियों उल्लेमा ए दीन ने भी अपनी बात रखते हुए बताया कि हम अगर कानून का पूरी तरह पालन कर मदरसा चलायेंगे और शिक्षा देने का कार्य करें इस के लिए इमारत ए शरिया के बताये रास्ते पर चलना होगा।

पटना के फुलवारीशरीफ से अभय राज की रिपोर्ट ...


Copy