बड़ी ख़बर : ओम बिरला फिर बने लोकसभा स्पीकर, आसन तक ले गये PM मोदी और राहुल गांधी, प्रधानमंत्री ने दी बधाई

Edited By:  |
 Om Birla again becomes Lok Sabha speaker  Om Birla again becomes Lok Sabha speaker

NEW DELHI :देश के सियासी गलियारे से बड़ी खबर आ रही है कि ओम बिरला एकबार फिर लोकसभा के स्पीकर बन गये हैं। बुधवार को उन्हें ध्वनिमत से लोकसभा अध्यक्ष चुन लिया गया है। वे राजस्थान के कोटा से बीजेपी के टिकट पर तीसरी बार सांसद चुने गये हैं।

आसन तक ले गये PM मोदी और राहुल गांधी

ओम बिरला के स्पीकर चुने जाने के बाद पीएम मोदी और विपक्ष के नेता राहुल गांधी उन्हें आसन तक ले गये। इसके बाद पीएम मोदी ने दूसरी बार स्पीकर चुने जाने पर ओम बिरला को बधाई दी। पीएम मोदी ने कहा कि हम सबको विश्वास है कि आने वाले पांच साल आप हम सबका मार्गदर्शन करेंगे। हमारे शास्त्रों में कहा गया है कि विनम्र और व्यवहार कुशल व्यक्ति सफल सदृश होता है। आपको तो मुस्कान भी मिली है। आपकी ये मीठी-मीठी मुस्कान हम सबको प्रसन्न करती आयी है।

स्पीकर की पीएम मोदी ने जमकर की तारीफ

इसके साथ ही प्रधानमंत्री ने ओम बिरला के स्पीकर निर्वाचित होने के बाद कहा कि एक सांसद के रूप में आपकी कार्यशैली सभी सांसदों के लिए सीखने योग्य है। आपने स्वस्थ शिशु, स्वस्थ मां अभियान शुरू किया है, जो प्रेरक है। गांव-गांव में स्वास्थ्य सेवाएं पहुंचाने की कोशिश, गरीबों को कंबल, कपड़े, छाता, जूते ऐसी अनेक सुविधाएं खोज-खोज कर पहुंचाते हैं।

17वीं लोकसभा संसदीय इतिहास का स्वर्णिम कालखंड रहा है। आपकी अध्यक्षता में जो निर्णय हुए हैं, सदन के जरिए जो सुधार हुए हैं, वो आपकी भी और सदन की भी विरासत है। जब भविष्य में विश्लेषण होंगे, तब लिखा जाएगा कि आपकी अध्यक्षता वाली 17वीं लोकसभा की बहुत बड़ी भूमिका रही है। पीएम मोदी ने भारतीय न्याय संहिता से लेकर मुस्लिम महिला विवाह संरक्षण विधेयक और नारी शक्ति वंदन विधेयक तक, 17वीं लोकसभा से पारित विधेयकों का जिक्र किया और कहा कि आपकी अध्यक्षता में 17वीं लोकसभा ने भविष्य की बुनियाद रखी है।

प्रधानमंत्री ने कोरोना के दिनों को किया याद

इसके साथ ही पीएम मोदी ने कहा कि देश भविष्य में इसका गौरव करेगा। भारत को आधुनिक बनाने की दिशा में जब हर तरफ से प्रयास हो रहे हैं, ये नया संसद भी आपकी अध्यक्षता में भविष्य को लिखने का कार्य करेगा। नए संसद भवन में हमारा प्रवेश भी आपकी अध्यक्षता में हुआ और आपने कई महत्वपूर्ण फैसले लिए, जिससे लोकतंत्र को मजबूती देने में मदद मिली है। सभी सांसदों को ब्रीफिंग के लिए व्यवस्था दी और आवश्यक रेफरेंस मैटेरियल मिला. आपने अच्छी व्यवस्था को विकसित किया है जिससे सांसदों में ये विश्वास जगा कि मैं भी तर्क दे सकता हूं।

इसके साथ ही प्रधानमंत्री ने ये भी कहा कि आप विशेष अभिनंदन के अधिकारी हैं। कोरोनाकाल में हर सांसद को फोन कर हाल पूछा और किसी को भी बीमारी हुई तो व्यक्तिगत रूप से उसकी चिंता की। आपने जो फैसले किए, हम उस कठिन कालखंड में भी काम कर पाए।