नीतीश की अग्नि परीक्षा में पास होंगे RCP ? : सीटों के लिए जदयू के छूट रहे पसीने, भाजपा ने फंसा दिया

Edited By:  |
Reported By:
nitish ki agni pareeksha me pas honge RCP nitish ki agni pareeksha me pas honge RCP

पटना : जदयू के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष और केन्द्रीय इस्पात मंत्री आर सी पी क्या नीतीश की परीक्षा में पास होंगें या फेल . यह सवाल जदयू के बड़े नेताओं और कार्यकर्ताओं के बीच लंबे समय से जेहन में तैर रहा है. हालांकि इस संबंध में जदयू के कोई कार्यकर्ता या नेता कुछ खुलकर बोल नही पा रहे हैं. लेकिन हर कोई एक दूसरे के चेहरे को पढकर ही इसका उत्तर ढूढ रहा है या फिर ढूंढने की कोशिश कर रहा है.

जदयू कार्यकर्ताओं के बीच यह सवाल तब से ही तैर रहा है जब आर सी पी सिंह से जदयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष की कुर्सी लेने वाले ललन बाबू ने अपनी पहली ही बैठक में उत्तर प्रदेश में भाजपा के साथ गठबंधन के लिये आर सी पी बाबू को जिम्मेवारी देने की सलाह दी थी. ललन सिंह के इस सलाह को जदयू के सर्वमान्य नेता नीतीश कुमार ने भी दिल्ली में आर सी पी सिंह और ललन सिंह के साथ हुई बैठक में मुहर लगा दी.

लेकिन आर सी पी के इस जिम्मेवारी का असर दिसंबर महीने के अंतिम सप्ताह में दिखा जब आर सी पी ने नये साल के आगमन के पहले ही यह घोषणा कर दी कि यू पी चुनाव में बीजेपी और जदयू के बीच गठबंधन होगा और बीजेपी के केन्द्रीय नेतृत्व ने सहमति दे दी है. यानि आर सी पी सिंह परीक्षा में पास. इस बाबत जब आर सी पी सिंह से पूछा गया तो उन्होनें सीटो की संख्या बताने से साफ इंकार कर दिया और उल्टे सवाल पूछा कि सीट क्या होता है जी.

इसके बाद साल की शुरूआत में ही चुनाव आयोग द्वारा देश के पांच राज्यो के चुनाव की घोषणा के बाद जदयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष ललन सिंह ने घोषणा की है कि पार्टी गोवा और मणिपुर में एन डी ए गठबंधन के बदले अकेले चुनाव लड़ने और यू पी में बीजेपी के साथ चुनाव लड़ने की घोषणा की है.यानि जदयू यह मान रही है कि यू पी में बीजेपी के साथ उसका गठबंधन होना तय है . लेकिन ललन सिंह के इस बयान के तुंरत बाद ही जद यू के राष्ट्रीय महासचिव के सी त्यागी ने बीजेपी को अल्टीमेटम भी दे दिया है कि सीटों का बंटवारा जल्द निर्णय लें.

जानकार सूत्रो के मुताबिक यू पी विधान सभा चुनाव में एन डी ए का अंग बनकर चुनाव लड़ने की मंशा पाले जदयू भाजपा में सहमति जरूर है लेकिन सीट शेयरिंग को लेकर कई पेंच अभी फंसा हुआ है. दरअसल यू पी में छोटे दलो का बीजेपी से छिंटक कर सपा के पाले में जाने बीजेपी नेतृत्व के लिये असहज करने वाली स्थिति है तो अपना दल जैसे दलो का दावा भी परेशान करने वाली है. बचा खुचा कोरोना का असर . दरअसल यू पी में सीट शेयरिंग को लेकर केन्द्रीय इस्पात मंत्री आर सी पी सिंह ने केन्द्रीय मानव संसाधन मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान से बात की है लेकिन आगे उनकी बातचीत केन्द्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जे पी नड्डा के साथ होनी है लेकिन दोनो नेता कोरोना पोजिटिव हो गये है. दूसरी तरह यू पी प्रभारी और पूर्व केन्द्रीय मंत्री राधा मोहन सिंह भी कोरोना पोजिटिव हो गये है.ऐसे में फिलहाल बात आगे बढ़ नही पा रही है .

दूसरी तरफ जानकारो के मुताबिक अपना दल के द्वारा जदयू इलाके की सीटो खासकर पूर्वांचल और सोनभद्र के इलाको पर दावेदारी जताये जाने से पर बीजेपी पहले अपना दल से निपट लेना चाहती है. ऐसे में जदयू के पास वेट एंट वाच के अलावा कोई रास्ता नही दिखता है.

ऐसे में सीट शेयरिंग के लिये अधीर हो रहे जद यू के नेता और कार्यकर्ता को लगातार यह आशंका सताये जा रही है कि हर समय नीतीश के साथ साये की तरह रहने वाले आर सी पी बाबू पार्टी की नाक बचा पाते है या नही यानि नीतीश की अग्नि परीक्षा में पास हो पाते है कि नही.

अशोक मिश्रा , कशिश न्यूज.


Copy