निम्न आय वालों का होगा निःशुल्क डायलिसिस : सांसद सुदर्शन भगत और मंत्री डॉ रामेश्वर उराँव ने सदर अस्पताल में किया डायलिसिस सेंटर का उद्घाटन

Edited By:  |
Reported By:
nimana aaya walo kaa hoga nihshulka daylisis nimana aaya walo kaa hoga nihshulka daylisis

लोहरदगा : लोकसभा सांसद सुदर्शन भगत और झारखंड सरकार के मंत्री डॉ. रामेश्वर उरांव के ने गुरुवार को सदर अस्पताल परिसर स्थित डायलिसिस भवन में डायलिसिस सेंटर का संयुक्त रूप से उद्घाटन किया.

इस मौके पर मंत्री रामेश्वर उराव ने कहा कि डायलिसिस सेंटर के उद्घाटन के उपरांत अब उन मरीजों को काफी सुविधा होगी जो अब तक रांची या अन्य जगहों पर जाकर डायलिसिस कराते थे. इस जिला में यह मशीन लग जाने से अब मरीज का समय और पैसे की बचत होगी.

मंत्री रामेश्वर उरांव ने कहा कि लोहरदगा जिला में सौ बेड का मल्टीस्टोरी अस्पताल के लिए बजट पास हो गया है. लोहरदगा जिला में एक मेडिकल कॉलेज भी खुलेगा. छात्र-छात्राएं सदर अस्पताल आकर मरीजों पर शोध कर सकेंगे. राज्य सरकार को खूंटी, रामगढ़ और लोहरदगा जिला को मेडिकल हब के रूप में विकसित करना चाहिए ताकि रांची में होने वाली मरीजों की भीड़ कम हो.

मंत्री ने कहा कि लोहरदगा जिला में कल 08.07.2022 को डिजिटल एक्सरे मशीन का उद्घाटन किया जाएगा जिसकी लागत 25 लाख है. पहले की मशीन काफी पुरानी मशीन हो गयी थी.

लोकसभा सांसद सुदर्शन भगत ने कहा कि केंद्र और राज्य सरकार की संयुक्त प्रयास से यह कार्य सफल हुआ है जो सराहनीय है. इसका फायदा लोगों को मिलेगा. जो गरीब हैं उन्हें निःशुल्क डायलिसिस की सुविधा मिलेगी. आनेवाले समय में सौ बेड का अस्पताल और मेडिकल कॉलेज का खुलना लोहरदगा जिला के लिए एक बड़ी उपलब्धि होगी.

डायलिसिस सेंटर का संचालन एसकैब संजीवनी प्राइवेट लिमिटेड, कोलकाता द्वारा किया जाएगा जिसके लिए झारखंड सरकार और राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के बीच करार हुआ है.

डायलिसिस केंद्र एक बार में अधिकतम पांच व्यक्तियों का डायलिसिस किया जा सकेगा. वर्तमान में दो लोगों के डायलिसिस की सुविधा है. जिन लोगों के पास आयुष्मान भारत कार्ड है, गरीबी रेखा से नीचे हैं या निम्न आय वर्ग वाले हैं, उनके परिवार का डायलिसिस निःशुल्क होगा. वहीं सामान्य व सक्षम लोगों के लिए प्रति डायलिसिस का शुल्क 1206 रुपये होगा.


Copy