मधुबनी में सील किये गए गोदाम में सेंधमारी : DM के निर्देश पर हुई थी कार्रवाई, कृषि विभाग और पुलिस की भूमिका पर संदेह

Edited By:  |
madhubani me seal kiye gye godam me sendhmari madhubani me seal kiye gye godam me sendhmari

मधुबनी : बीते 30 अक्टूबर के दिन मधुबनी शहर के खाद ,कीटनाशक और बीज विक्रेता संजीत कुमार के गोदाम की जांच करने के दौरान ही कृषि कर्मी को धमकी दिए जाने के मामले में DM के निर्देश पर सदर SDO और जिला कृषि पदाधिकारी की मौजूदगी में रहिका के प्रखंड कृषि पदाधिकारी सह प्रतिनियुक्त दंडाधिकारी के द्वारा विक्रेता के 4 गोदाम और एक दुकान को सील किया गया था । सील किये गए गोदाम में 3 लहेरियागंज इलाके में और एक नगर थाना इलाके में पड़ता है। कल देर शाम लहेरियागंज स्थित एक गोदाम का दो सील खुला पाया गया जिसके बाद कृषि विभाग और नगर थाना पुलिस की भूमिका संदेह के घेरे में है । DM अमित कुमार के निर्देश के बाद भी खाद माफिया पर एक सप्ताह से अधिक हो जाने के बाद भी FIR नही होना खाद ,कीटनाशी और बीज का बड़े पैमाने पर कालाबाजारी और नेपाल में तस्करी , माफिया और अधिकारियों के गठजोड़ को दर्शाता है । वहीं इस मामले को लेकर जिला कृषि पदाधिकारी अशोक कुमार ने बताया कि थाने में इस मामले को लेकर जल्द FIR दर्ज कराया जाएगा ।

जानते हैं क्या है पूरा मामला :- उर्वरक कंपनी NFL के क्षेत्रीय कार्यालय मुजफ्फरपुर के डिप्टी मैनेजर और संजीत ट्रेडर्स की मिलीभगत से खाद ,कीटनाशक व बीज की काला बाजारी करने के मामले की जांच के लिए संजीत ट्रेडर्स के लहेरियागंज स्थित गोदाम में कृषि निदेशालय पटना से आयी 3 सदस्यीय टीम ने जिला कृषि पदाधिकारी अशोक कुमार की मौजूदगी में गोदाम के मौजूद स्टॉक की जांच की । जिसके बाद टीम ने जिला कृषि पदाधिकारी को गोदाम का सत्यापन करने और वहां से मिले नमूना को एकत्रित कर जांच के लिए भेज दिया है ।

वहीं सूत्रों की माने तो संजीत ट्रेडर्स और NFL के मुजफ्फरपुर के क्षेत्रीय डिप्टी मैनेजर ने मिलीभगत कर करोड़ो रूपये के खाद ,बीज और कीटनाशक की राशि का हेरा फेरी किया है । हालांकि अभी तक किसी अधिकारियों ने इसकी पुष्टि नही की है। बताया जा रहा है कि संजीत ट्रेडर्स को कीटनाशक बिक्री का लाइसेंस 2020 में रिन्यूवल करवाना था लेकिन नही हुआ । लाइसेंस के रिन्यूवल हुए बिना विभाग के अधिकारियों की मिलीभगत से काम जारी था । जिला कृषि पदाधिकारी अशोक कुमार ने संजीत ट्रेडर्स का एक बड़ा कार्यालय, महिला कॉलेज के निकट होने की जानकारी दी है ।

बताया जा रहा है कि इस कार्यालय से लाखों करोड़ों रुपए के उर्वरक ,बीज ,कीटनाशक के कारोबार का लेखा जोखा इस कार्यालय से ही ब्लैक से व्हाइट किया जाता रहा है । वहीं खाद माफिया की जिला कृषि कार्यालय में मजबूत पकड़ का परिणाम ही है की DM अमित कुमार के निर्देश पर की गई कार्रवाई के बाद भी अब तक कारोबारी पर FIR नही हुआ है और सील गोदाम का ताला तोड़ कर कीटनाशक व उर्वरक गायब करने की बात सामने आने के बाद भी प्रशासन व विभाग के अधिकारों इसको लेकर पत्रकारों को कोई जानकारी उपलब्ध नही करा सके।

जबकि समाहरणालय के मीडिया ब्रीफिंग में कृषि विभाग के कार्यों की सूचना पत्रकारों को विभाग के द्वारा प्रेस नोट व्हाट्सप्प पर जारी कर दिया जाता था । DM अमित कुमार के निर्देश पर हुई कार्यबाई के बाद सील हुए गोदाम में सेंधमारी की जानकारी शहर में जंगल की आग की तरह फैल गई । लोगों की नजर में माफिया और कृषि विभाग के अधिकारी की गठजोड़ की बाते सामने आने के बाद DM अमित कुमार के निर्देश को लेकर भी तरह तरह के चर्चा हो रही है । अब देखना होगा कि DM अमित कुमार इस मामले में आगे क्या कार्रवाई करते हैं।

मधुबनी से कुमार गौरव की रिपोर्ट


Copy