कोरोना के तेजी से घटने मामलों ने दी सुकून : राजधानी वासियों को अभी रहना होगा सतर्क, टीकाकरण को लेकर सरकार है सजग

Edited By:  |
Reported By:
KORONA KE TEJI  SE ghat te mamlon ne di sukoon KORONA KE TEJI  SE ghat te mamlon ne di sukoon

PATNA : देश भर में अब कोरोना के मामले तेज़ी से कमने लगे है या यूं कहे की तीसरी लहर में मामले जितनी तेज़ी से बढे थे उतनी ही तेज़ी से घटे भी है। बात बिहार की करे तो यहां भी मामले काफी तेज़ी से कमे है लेकिन राजधानी पटना का ताज़ा आंकड़ा हमें सतर्कता बढ़ाने की और इशारा कर रहा है।

बुधवार की बात करे तो कुल 799 नए मामले सामने आये है जिनमे पटना में सर्वाधिक 228 मामले आये है जबकि पांच संक्रमितों की मौत भी हुई। बाकी ज़िलों में मामले काम आये है लेकिन राजधानी पटना में एक दिन बाद ही दोगुना नए मामला आना कही न कही हमारी लापरवाही भरे बर्ताव पर सजग रहने की ओर इशारा कर रहा है 1 लाख 50 हज़ार सैंपल की जाँच में 799 मामले सामने आये।

आइये ग्राफ़िक्स के ज़रिये जानते है राजधानी में पिछले पांच दिनों के संक्रमण के आंकड़ों को

तारीख नए संक्रमित सक्रिय संक्रमित

29 जनवरी 228 667

30 जनवरी 158 398

31 जनवरी 109 381

1 फरवरी 108 308

2 फरवरी 228 450

पटना में जब लोगों से सतर्कता के बारे में पूछा गया मास्क लगने पर सवाल उठाये गए तो अजीबोगरीब जवाब सुनने को मिला , लोगों ने ऐसे ऐसे तर्क देने शुरू कर दिए जिसे सुनकर आप खुद से तर्क करने पर विवश हो जायेंगे आखिर ये सवाल क्यों उठा दिए।

हालांकि कोरोना के मामले को देखते हुए जिस तरह से टीकाकरण पर विशेष ज़ोर दिया गया ये काफी अहम है और अगर बात बिहार की करे तो यहाँ भी टीकाकरण को लेकर सरकार सजग है और इसका असर भी देखने को मिल रहा है लोग टीकाकरण को लेकर जागरूक भी हुए है और इसी का परिणाम है की बिहार में किशोरों के टीकाकरण का लक्ष्य 50 % को पार कर गया है।

आइये एक नज़र डालते है बिहार में अब तक के टीकाकरण के आंकड़ो पर

अब तक 11 करोड़ 31 लाख 46 हज़ार 229 लोगों को लगा टीका । इनमे पहली खुराक 6 करोड़ 47 लाख 9 हज़ार 206 लोगों को लगी । दूसरी खुराक 4 करोड़ 79 लाख 34 लोगो को दी गई है । अब तक 5 लाख 36 हज़ार 989 लोगों को बूस्टर डोज दी गई है ।

कोरोना की तीसरी लहर में अच्छी बात ये रही की लोगो को ज़्यादा परेशानी नहीं हुई लेकिन जिस तरह से लोग लापरवाही भरे अंदाज़ में रहते है ये कभी भी भारी पर सकता है इसलिए ज़रूरी ये है की सरकार द्वारा जारी गाइडलिने का पालन हो साथ ही मास्क लगाना और सोशल डिस्टैन्सिंग का पालन किया जाये क्योकि हम सब जानते है की सावधानी ही बचाव है।

अमित सिंह की रिपोर्ट


Copy