कोडरमा में बारिश से जनजीवन प्रभावित : शहर के कई इलाकों में जल जमाव, लोग नारकीय जीवन जीने को मजबूर

Edited By:  |
koderma mai baarish se janjeevan prabhavit koderma mai baarish se janjeevan prabhavit

कोडरमा : लगातार हो रही बारिश से कोडरमा में जनजीवन पूरी तरह से अस्त व्यस्त हो गया है. झुमरी तिलैया शहर के कई इलाके पूरी तरह से जलमग्न हो गए हैं. वार्ड नंबर 23 और 24 की स्थिति पूरी तरह से खराब है. इन दोनों वार्ड में आने-जाने वाले तमाम रास्तों में जल जमाव की स्थिति उत्पन्न हो गई है.


दरअसल ये दोनों वार्ड ढलान वाले इलाके में अवस्थित हैं, ऐसे में कई मोहल्लों का पानी इन दोनों वार्ड में आकर जमा हो जाता है, साथ ही इस वार्ड से जल निकासी के लिए भी कोई पर्याप्त इंतजाम नहीं किए गए हैं. ऐसे में हल्की बारिश के बाद ही इस इलाके में जल जमाव शुरू हो जाता है. स्थानीय लोगों के मुताबिक पिछले 10 सालों से यही स्थिति है और यहां रहने वाले लोग नागरिक सुविधा के नाम पर नगर परिषद को भारी भरकम टैक्स भी चुकाते हैं, बावजूद स्थिति नारकीय है.


पूरे कोडरमा में पिछले एक सप्ताह से लगातार बारिश हो रही है और जल जमाव के बाद अब बारिश का गंदा पानी लोगों के घरों में भी घुस रहा है, जिससे लोगों की परेशानी और बढ़ गई है. आने जाने में लोगों को मुश्किल तो हो ही रहा है, घरों में रहना भी लोगों का दूभर हो गया है. बारिश के इस मौसम में यहां रहने वाले अधिकांश लोग अपने दूसरे परिजनों के यहाँ शरण ले लेते हैं, ताकि इस नारकीय स्थिति से उन्हें थोड़ी राहत मिल सके. स्थानीय लोगों के मुताबिक जनप्रतिनिधि से लेकर अधिकारी तक को इस समस्या को लेकर गुहार लगाई, लेकिन अब तक इसका कोई समाधान नहीं हो सका है. लोग आते हैं आश्वासन देकर चले जाते हैं, लेकिन उनकी मुसीबतें कम होती नहीं दिख रही है.


Copy