खुशखबरी : पलामू टाइगर रिजर्व में 'एक और बाघ मिलने के मिले साक्ष्य'

Edited By:  |
Reported By:
khushkhabari khushkhabari

PALAMU : बड़ी खबर पलामू से जहां पलामू टाइगर रिजर्व में एक और बाघ के मिलने के सबूत होने के बाद पीटीआर में खुशी का माहौल है. बाघ की पुष्टि होने के बाद पीटीआर के इलाके में निगरानी बढ़ा दी गई है. वाइल्डलाइफ इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के द्वारा एक और बाघ की पुष्टि होते ही पलामू टाइगर रिजर्व में बाघों की संख्या अब 2 हो गई. पलामू टाइगर रिजर्व के निदेशक कुमार आशुतोष ने बताया कि पीटीआर की एक टीम ट्रेनिंग में लिए दिल्ली गई हुई थी, इसी ट्रेनिंग कोर्स के बीच वाइल्डलाइफ इंस्टीट्यूट के अधिकारियों ने पीटीआर के इलाके में दो बाघ होने की पुष्टि की है.

निदेशक ने बताया कि दो बाघ होने के साथ-साथ 9 तेंदुआ की भी पुष्टि हुई है. इससे पहले दिसंबर-जनवरी के महीने में पीटीआर में एक बाघ होने की पुष्टी हुई थी,जुलाई महीने में अब पीटीआर के इलाके में दूसरे बाघ होने के सबूत मिले हैं. दूसरा बाघ के लातेहार गारु सरयू के सीमावर्ती इलाके से मिले स्केट के आधार पर पुष्टि हो पाया और

2018 में वाइल्डलाइफ इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया के द्वारा जारी किये गये सेंसस के मुताबिक पलामू टाइगर रिजर्व इलाके में बाघों की संख्या शून्य बताई गई थी.

हालांकि 2020 में पीटीआर के बेतला नेशनल पार्क के इलाके में एक मृत बाघिन मिली थी, जिसके बाद टाइगर रिज़र्व प्रबंधन को आफत के साथ राहत की सांस मिली थी. पलामू टाइगर रिजर्व 1129 वर्ग किलोमीटर में फैले पीटीआर इलाके में बाघों की गिनती जारी है. 29 जुलाई वर्ल्ड टाइगर डे पर बाघों की गिनती संबंधी रिपोर्ट प्रकाशित की जाएगी. पीटीआर के इलाके में बाघों की गिनती का काम पूरा हो चुका है और रिपोर्ट वाइल्डलाइफ इंस्टीट्यूट को भेज दिया गया और, हालांकि अंतिम रिपोर्ट 29 जुलाई को जारी होगा.


Copy