खतरे के निशान के ऊपर बह रही गंडक : बांध में होने लगा रिसाव, सैंड बैग लगा रोका गया पानी

Edited By:  |
Reported By:
khatre ke nishan ke upar bh rhi gandak khatre ke nishan ke upar bh rhi gandak

पूर्वी चंपारण : बिहार में लगातार हो रही मूसलाधार बारिश के कारण पूर्वी चंपारण जिले से होकर गुजर रही गंडक नदी का जलस्तर कई जगहों पर खतरे के निशान से उपर बह रहा है। जिस कारण गंडक नदी के तटबंध पर पानी का दबाब बढ़ गया। वहीँ संग्रामपुर प्रखंड के नया टोला के समीप गंडक नदी के तटबंध में रिसाव होने से अफरा-तफरी मच गई। हालांकि, तटबंध के रिसाव को प्रशासनिक तत्परता से बंद कर दिया गया है।

आपको बता दें कि तटबंध के निगरानी में लगे गंडक विभाग के जेई राकेश कुमार ने बताया कि बांध में रिसाव की जानकारी मिलने के बाद तत्काल रिसाव को रोकने का कार्य शुरु किया गया और सैंड बैग से बांध में हो रहे रिसाव को रोक दिया गया है।उन्होंने बताया कि गंडक का जलस्तर कम हो रहा है। वर्ष 2020 में गंडक नदी का तटबंध पानी का दबाब नहीं झेल पाया था और संग्रामपुर के भवानीपुर के पास तटबंध टूटा था। जिस कारण संग्रामपुर और केसरिया प्रखंड में काफी क्षति हुई थी। इधर वाल्मीकिनगर गंडक बराज से शुक्रवार तक लगातार पानी छोड़े जाने के बाद जहां एक ओर अरेराज, संग्रामपुर और केसरिया प्रखंडों के कई गांव बाढ़ के चपेट में हैं।

वहीं नदी के तटबंध पर भी पानी का दबाब बना हुआ है और जिला प्रसाशन की टीम गंडक के तटबंध की लगातार मॉनिटरिंग कर रही है।जिस कारण समय रहते तटबंध के रिसाव को रोकने में सफलता मिली।


Copy