केंद्रीय राज्यमंत्री शांतनु ठाकुर पहुंचे साहेबगंज : साहेबगंज में बने मल्टी मॉडल टर्मिनल का लिया जायजा, पदाधिकारियों को दिये कई आवश्यक दिशा निर्देश

Edited By:  |
Reported By:
kendriye rajyamantri shantanu thakur pahuche sahebganj kendriye rajyamantri shantanu thakur pahuche sahebganj

साहेबगंज : केंद्रीय परिवहन और जहाजरानी राज्यमंत्री शांतनु ठाकुर मंगलवार को सड़क मार्ग से साहेबगंज पहुंचे. केंद्रीय राज्य मंत्री यहां जिला प्रशासन के पदाधिकारियों के साथ दोपहर को मल्टी टर्मिनल का जायजा लेने सकरी गली समदा पहुंचे. केंद्रीय राज्य मंत्री ने मल्टी टर्मिनल में लोडिंग-अनलोडिंग पॉइंट,प्रशासनिक भवन और जहाज ठहराव स्टेशन का जायजा लिया.

इस दौरान उन्होंने वहां के पदाधिकारियों और जिला प्रशासन के पदाधिकारियों से मल्टी टर्मिनल के संबंध में कई बिंदुओं पर जानकारियां ली. इस दौरान जिले के उपायुक्त रामनिवास यादव, जिला परिवहन पदाधिकारी संतोष कुमार गर्ग समेत जिले के अन्य पदाधिकारी भी मौजूद थे. केंद्रीय जहाजरानी राज्य मंत्री ने बाद में परिसदन में जिले के पदाधिकारियों के साथ बैठक कर आवश्यक दिशा निर्देश भी दिए. साहेबगंज जिले के सकरी गली में तकरीबन 300 करोड़ की लागत से बने मल्टी मॉडल टर्मिनल को और अधिक संसाधन युक्त बनाया जाएगा.

बंदरगाह का जायजा लेने के क्रम में केंद्रीय जहाजरानी राज्य मंत्री ने कहा कि हल्दिया से बनारस तक संचालित इन लैंड वाटर पेज वन की व्यवस्था को और सशक्त और दुरुस्त किया जाएगा. उन्होंने कहा कि जलमार्ग आज भी हमारे विमान पथ, रेल पथ और सड़क से परिवहन का सबसे सस्ता संसाधन है. उन्होंने कहा कि हमारे माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा हल्दिया से बनारस के बीच इनलैंड वॉटरवेज वन में पड़ने वाले विभिन्न शहरों तक जलमार्ग के माध्यम से कैसे आसानी से पहुंचा जा सके इसके लिए साहेबगंज में एक बड़ा मल्टी टर्मिनल बनवाया गया है. इसके माध्यम से इलाके के आसपास के उद्योग धंधे को भी विकसित करने में सहायक सिद्ध होगा. उन्होंने कहा कि पहले चरण में साहेबगंज बहुत बड़ा माटी का बनाया गया है, भविष्य में इसमें और भी विस्तार किया जा सकता है. इसके संसाधन बढ़ाए जा सकते हैं, जिसको लेकर संभावनाएं तलाश की जा रही है.

साहेबगंज - सकरीगली समदा स्थित गंगा नदी में 292 करोड़ रुपए की लागत से बने मल्टी मॉडल टर्मिनल के निर्माण होने के बाद से ही बाहर से आने वाले लोगों के लिए सिर्फ देखने की वस्तु बन कर रह गई है. समदा घाट स्थित 183 एकड़ भूमि पर बने मल्टी मॉडल टर्मिनल की आधारशिला 6 अप्रैल 2017 को देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने साहेबगंज के पुलिस लाइन में आयोजित एक जनसभा के दौरान रखी थी. ढाई साल में इसके निर्माण की प्रक्रिया पूर्ण कर ली गई थी. वहीं 12 सितंबर 2019 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नव निर्मित बंदरगाह का रांची से ऑनलाइन उद्घाटन किया था. वहीं उद्घाटन के इस मौके पर समदा घाट पर बने मल्टी मॉडल टर्मिनल पर देश के तत्कालीन केंद्रीय जहाजरानी मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) मनसुख मांडविया, राज्य की तत्कालीन कल्याण मंत्री डॉ लुइस मरांडी और स्थानीय विधायक अनंत ओझा समेत बड़ी संख्या में मौजूद लोग इस खास क्षण के गवाह बने थे. मल्टी टर्मिनल के बनने से साहेबगंज के माध्यम से झारखंड पश्चिम बंगाल, बिहार और यूपी समेत देश के 10 राज्यों से जल मार्ग से जुड़ गया. टर्मिनल के माध्यम से प्रति वर्ष करीब 2.24 मिलियन टन सामानों का परिवहन कार्गो के माध्यम से होने एवं तकरीबन 10 हजार स्थानीय लोगों को रोजगार मिलने की संभावना जताई गई थी;लेकिन उद्घाटन के समय से छ: वर्ष बीत जाने के बाद भी इस होकर न तो किसी कार्गो का संचालन हो सका और न ही किसी स्थानीय युवक-युवतियों को रोजगार ही मिला है.


Copy