कटिहार में किसानों के उड़े होश ! : पल भर में लहलहाती फसल गई सूख, जानें क्या है पूरा मामला

Edited By:  |
Reported By:
katihar me kisanon ke ude hosh katihar me kisanon ke ude hosh

कटिहार : एक तो रबी फसल का मौसम आया तो बाजार से डीएपी और यूरिया गायब हो गई । किसानों ने किसी तरह ऊंचे कीमत पर किसी तरह खाद का जुगाड़ कर खेती किया। खेतों में फसल लहलहाने लगी और फिर अचानक ही एक दिन सूख गई। जिसे देख किसानों ने अपना सिर पीट लिया। जानकारी मिल रही है कि यह सब किसानों के एक गलत फैसले के कारण हुआ है जिससे उनका सपना टूट गया।

मामला कटिहार के फलका प्रखंड क्षेत्र के खासकर महेशपुर ,राजधानी और सालेहपुर एवं गोविन्दपुर बहियार इलाके मेंकृषकों के खेत में लगे शतप्रतिशत मक्का की फसल गलत कीटनाशक पाउडर के इस्तेमाल से सुख व गलकर बर्बाद होने की बात सामने आई है। पिछले कई वर्षो की तरह इस वर्ष भी कृषकों ने मक्का की खेती बड़ी लगन से की ताकि आर्थिक स्थिति सुदृढ़ हो सके, लेकिन कृषकों के संजोये सपनों चूर-चूर हो गया।

बेतहाशा महंगाई के इस दौर में कृषकों ने बैंकों से कर्ज ले या फिर बहू-बेटी का जेवर गिरवी रखकर मक्का की खेती की, लेकिन जब ढेर माह हुवे मक्का फसल लहलहा रहा था ,फसल को कीड़ा तबाह करते देख किसान ने कीड़ा से बचाव के लिए खुलेबाजर महेशपुर चौक के दुकान से फील्डर नामक कीटनाशक पाउडर का इस्तेमाल खेत में किया तो वह लहलहा रहे मक्का फसल अचानक गल व सूखकर बर्बाद हो गया और किसानों के किस्मत दगा दे गई।

इस बाबत बिहार के सहकारिता मंत्री सह कटिहार के प्रभारी मंत्री डॉक्टर सुरेंद्र प्रसाद यादव से जब बात की गई तो उन्होंने कहा की ये बातें उनके संज्ञान में आई है जल्द ही किसानों के हित के लिए आवश्यक कदम उठाए जाएंगे।


Copy