कारोबारियों में मचा हड़कंप : अवैध माइका खनन के खिलाफ छापेमारी में पुलिस ने 14 वाहन किया जब्त

Edited By:  |
karobariyon mai macha harkampa karobariyon mai macha harkampa

कोडरमा: बड़ी खबर कोडरमा से जहां अवैध माइका खनन के खिलाफ कोडरमा में वाइल्डलाइफ की टीम ने बड़ी कार्रवाई की है. कोडरमा के लोकाई से सटे लोमचाची के जंगलों में छापेमारी करते हुए वाइल्ड लाइफ और कोडरमा पुलिस की टीम ने 14 गाड़ियों को जब्त किया है. जिसमें 6 जेसीबी मशीन और 7 शक्तिमान ट्रक शामिल है. अवैध खनन की सूचना पर लोमचाची जंगल में रात 2 बजे शुरू हुई छापेमारी अहले सुबह तक चलती रही.


हालांकि छापेमारी करने गई टीम को देखकर अवैध खनन से जुड़े माफिया अंधेरे और जंगल का फायदा उठाकर मौके से भागने में कामयाब रहे. लेकिन प्रशासन की इस बड़ी कार्रवाई से अवैध खनन कारोबारियों में हड़कंप मच गया है. वाइल्ड लाइफ हजारीबाग के डीएफओ अवनीश चौधरी की अगुवाई में अवैध उत्खनन के खिलाफ यह छापेमारी की गई है और अवैध माइका उत्खनन के खिलाफ यह अब तक की सबसे बड़ी कार्रवाई मानी जा रही है.

आपको बता दें कि अवैध माइका का खनन वाइल्ड लाइफ के उस क्षेत्र में किया जा रहा था जहां एक पत्ता तोड़ने पर भी पाबंदी होती है. लेकिन उस क्षेत्र में बड़े पैमाने पर माइका का अवैध उत्खनन किया जा रहा था और माफिया मालामाल हो रहे थे.

डीएफओ अवनीश चौधरी ने बताया कि लोमचाची क्षेत्र में रात में माइका का अवैध उत्खनन किया जाता था,इसलिए छापेमारी भी फुलप्रूफ प्लान के साथ रात में ही शुरू की गई. उन्होंने बताया कि अवैध खनन करने वाले खनन माफियाओं के हौसले इतने बुलंद थे कि वे पूरी रात बड़े-बड़े मशीनों से अवैध उत्खनन करवाते थे और यह अवैध उत्खनन का खेल पिछले कई दिनों से चल रहा था.

गौरतलब है कि इससे पहले भी लोमचाची के जंगल में अवैध उत्खनन के दौरान चाल धंसने से मजदूर की मौत की खबर सामने आई है. लेकिन इसके वावजूद भी प्रशासनिक कार्रवाई नहीं होने से माफियाओं के हौसले बुलंद थे और यहाँ बड़े पैमाने पर अवैध माईका का खनन किया जा रहा था.


Copy