जिले को मिली सौगात : गढ़वा में निर्माणाधीन समाहरणालय के सामने बिरसा मुंडा स्मारक -सह- हेलीपैड पार्क का होगा निर्माण

Edited By:  |
Reported By:
jile ko mili saugat jile ko mili saugat

गढ़वा: झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने गढ़वा जिले को एक नई सौगात दी है.जिला मुख्यालय के कल्याणपुर में निर्माणाधीन समाहरणालय के सामने बिरसा मुंडा स्मारक -सह- हेलीपैड पार्क का निर्माण किया जाएगा.झारखंड सरकार ने इसकी स्वीकृति प्रदान कर दी है.लगभग13करोड़ रुपए की लागत से छह एकड़ भूमि में भव्य पार्क का निर्माण किया जाएगा.

यह पार्क गढ़वा वासियों के लिए अनुपम उपहार होगा.नगर विकास विभाग झारखंड सरकार का उपक्रम जुडको इस विशाल एवं भव्य पार्क का निर्माण कराएगा.

इस पार्क के मध्य में धरती आबा भगवान बिरसा मुंडा की एक आदम कद प्रतिमा लगायी जाएगी. पार्क में एक भव्य एवं विशाल इंट्रेंस प्लाजा होगा. इसी इंट्रेंस प्लाजा में टिकट काउंटर,सिक्योरिटी बूथ एवं शॉपिंग किऑक्स बनेगा. हेलीपैड का एक रिसेप्शन बिल्डिंग भी होगा. हेलीकॉप्टर के इंतजार में बैठे लोगों के लिए वेटिंग एरिया बनाई जाएगी. टॉयलेट ब्लॉक,वाटर बूथ,चिल्ड्रन प्ले एरिया,ओपन जिम आदि का भी निर्माण किया जाएगा. करीब छह एकड़ की भूमि में बाउंड्री वॉल एवं रिटेनिंग वॉल देते हुए इस पार्क का निर्माण किया जाएगा. ड्रेनेज एवं सिंचाई के लिए रेन वाटर हार्वेस्टिंग व रिचार्ज पिट भी बनाई जाएगी. पार्क के चारों ओर12फीट चौड़ा वॉकिंग ट्रैक बनेगा. इस पार्क में विभिन्न प्रकार के सुंदर एवं छायादार वृक्षों के साथ-साथ फूलों आदि के पौधे और कई लॉन भी होंगे. लोगों के बैठने के लिए जगह-जगह पर बेंच व गजीबो,योग एवं मेडिटेशन के लिए शेड बनाया जाएगा. पार्क में एक ओपन एयर थिएटर भी होगा जहां नाटक एवं अन्य कार्यक्रम किए जा सकेंगे. स्थानीय लोगों ने इसके लिए झारखंड के मुख्यमंत्री एवं स्थानीय विधायक सह मंत्री को आभार जताया है. वहीं इस मामले पर डीडीसी गढ़वा ने बताया कि यह एक गढ़वा जिले के लिए बहुत ही महत्वकांक्षी योजना है. यह हैलीपेड सभी तरह से सुविधायुक्त होगा.


Copy