JHARKHAND NEWS : देवघर में आगामी लोकसभा चुनाव को लेकर अंतरराज्यीय बैठक आयोजित, लिए गये कई निर्णय

Edited By:  |
Reported By:
jharkhand news jharkhand news

देवघर : आगामी लोकसभा चुनाव को लेकर प्रशासनिक अधिकारियों की तैयारी अंतिम चरण में पहुंच गई है. शांतिपूर्ण माहौल में निष्पक्ष चुनाव कराना प्रशासन के लिए चुनौती साबित होती है. खासकर सीमावर्ती क्षेत्रों में पुलिस की पैनी नजर रहती है. इसको लेकर देवघर परिसदन में इंटर स्टेट बैठक आयोजित हुई.

संताल परगना प्रमंडल के आयुक्त लालचंद डाडेल की अध्यक्षता में हुई इस बैठक में भागलपुर आयुक्त संजय कुमार के अलावा देवघर, दुमका, साहेबगंज के उपायुक्त बांका औऱ भागलपुर के जिलाधिकारी, भागलपुर, बांका, साहेबगंज, देवघर, दुमका के एसपी सहित बेलहर और झाझा के एसडीओपी मौजूद रहे.

बैठक की जानकारी देते हुए संताल परगना प्रमंडल के आयुक्त लालचंद डाडेल ने बताया कि चुनाव आयोग के निर्देश पर दोनों राज्य के अधिकारियों की बैठक हुई. इसमें सूचना का आदान-प्रदान कर निष्पक्ष चुनाव कराने के साथ साथ सीमावर्ती क्षेत्रों में शांति व्यवस्था कायम रखने को लेकर विशेष चर्चा की गई और रणनीति तैयार की गई. भागलपुर और मुंगेर प्रमंडल के आयुक्त संजय कुमार ने बताया कि दोनों राज्य में आपसी तालमेल बिठा कर एकजुट होकर प्राप्त फोर्स और मशीनरी के सहयोग से निष्पक्ष और सुरक्षित चुनाव कराया जाएगा. दोनों राज्यों के अधिकारी आपसी समन्वय बनाए रहेंगे और मोबाइल,व्हाट्सएप या अन्य श्रोतों के माध्यम से एक दूसरे के संपर्क में रहेंगे.

बॉर्डर क्षेत्र के महत्वपूर्ण स्थानों पर चेक पोस्ट स्थापित कर अवैध गतिविधियों पर पैनी नज़र रखी जायेगी

इंटर स्टेट बैठक में दोनों राज्य के अधिकारियों के बीच बेहतर समन्वय बनाते हुए निर्भीक मतदान संपन्न करवाया जाएगा. संताल परगना औऱ भागलपुर के आयुक्त ने संयुक्त रूप से बताया कि सीमा क्षेत्र में शान्ति व्यवस्था कायम रखने के लिए कई महत्वपूर्ण स्थानों पर चेक पोस्ट बनाया गया है. इन सभी चेकपोस्टों पर सीसीटीवी भी इंस्टॉल किया जाएगा. इसके जरिये अवैध शराब, शस्त्र, अपराधियों पर पैनी नजर रखी जायेगी. किसी भी परिस्थिति में अवैध आवाजाही पर पूर्णतः रोक रहेगी. आयुक्तों ने बताया कि दोनों राज्यों में जितने भी वांछित अपराधियों का वारंट पेंडिंग है उसकी सूची का भी आदान प्रदान पुलिस पदाधिकारियों के बीच किया गया है. इन्होंने बताया कि क्राइम , क्रिमिनल, नक्सल हो या शराब माफिया पर नकेल कसने के लिए सूची का आदान प्रदान किया गया है. एक रणनीति के तहत वांछितों पर कार्यवाई की जा रही है.


Copy