JHARKHAND ELECTION 2024 : झामुमो प्रत्याशी सुखराम उरांव ने कहा, BJP आदिवासी विरोधी, लोगों को उससे बचने की जरुरत

Edited By:  |
jharkhand election 2024 jharkhand election 2024

चाईबासा : चक्रधरपुर विधानसभा से झामुमो प्रत्याशी सुखराम उरांव ने नामांकन पर्चा दाखिल करने के बाद मारवाड़ी हाईस्कूल मैदान में आयोजित सभा में उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि झारखंड मुक्ति मोर्चा की राज्य में फिर से सरकार बनेगी. इसलिए आप सभी लोग झामुमो को जीताने का काम करें.

सुखराम ने कहा कि हमारे कार्यकारी अध्यक्ष मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन को झूठा आरोप लगाकर 5 महीना तक बीजेपी इंडिया गठबंधन ने जेल में बंद कर दिया. इसके बाद हेमंत सोरेन ने कलेवर, घायल शेर के रूप में हम लोगों के बीच सामने आए हैं और जेल जाने के बाद एक घरेलु महिला कल्पना सोरेन शेरनी बनकर उभरी है और पूरे झारखंड में सबसे बड़ी और लोकप्रिय नेता बन गई है. राष्ट्रीय स्तर के नेता कल्पना सोरेन बन गई है. भाजपा में बहुत हीरो हीरोइन, नेताओं की फौज है. मगर झारखंड मुक्ति मोर्चा में सिर्फ एक हीरो और हीरोइन है. वह हेमंत सोरेन और कल्पना सोरेन. हेमंत सोरेन और कल्पना सोरेन की लोकप्रियता से भाजपा घबरा गई है. भाजपा के नेता भी घबरा गए हैं. इसलिए झूठा आरोप लगाकर पार्टी तोड़कर परिवार को तोड़कर अपना कुनबा बढ़ाने में लगी है. उन्होंने चंपाई सोरेन का नाम लिए बिना कहा कि हेमंत सोरेन ने जेल जाने से पहले अपने सबसे वरिष्ठ और अभिभावक सामान चंपाई सोरेन को मुख्यमंत्री बनाया. लेकिन उन्होंने पूरे झारखंड और झामुमो को तोड़ने का काम कर रहे थे. इसकी भनक हेमंत सोरेन को मिल गई थी और कांग्रेस ने भी आगाह किया था. इसलिए जेल से छूटते ही मुख्यमंत्री बदल दिया चंपाई सोरेन को झामुमो ने इतना सम्मान दिया, वह भाजपा में शामिल हो गए हैं. पूरे कोल्हान में झारखंड मुक्ति मोर्चा सबसे मजबूत है और सभी सीटों पर जीत दर्ज करेगी. भाजपा के कार्यकाल और यहां के विधायक के अधिकार काल को लोगों ने देखा है. इसलिए दोबारा गलती नहीं करेगी. भाजपा आदिवासी विरोधी, झूठा पार्टी है.बहुरूपिया पार्टी को यहां की जनता नकार देगी. उन्होंने अपने कार्यकाल की उपलब्धियां गिनाई और बदगांव से लेकर चक्रधरपुर पूरे विधानसभा के विकास कार्यों को बताते हुए कहा कि कई काम हुए हैं. कुछ बचे कार्य जनता ने सेवा का मौका दिया तो वह पूरा करेंगे. चक्रधरपुर को जिला बनाएंगे. सुखराम उरांव ने कहा कि भाजपा जैसे पार्टी से जो आदिवासी विरोधी हैं उससे लोगों को बचने की जरूरत है. ऐसे परिवार तोड़ने तोड़ने वाले लोगों को गांव में घुसने नहीं दें, लोग खदेड़ भगाएं.

सुखराम ने कहा कि हेमंत सोरेन सरकार ने लोगों का बिजली बिल माफ कर दिया. 200 यूनिट बिजली फ्री कर दी. कृषि ऋण माफ कर दिया. महिला सम्मान के लिए प्रत्येक महिला को 1000 दे रही है,सरकार बनेगी तो 2500 देगी,लेकिन भाजपा की सरकार बनेगी तो सभी योजना बंद कर देगी.

उन्होंने कहा कि पूर्व में 21 अक्टूबर को नामांकन का कार्यक्रम था. फिर 23 तारीख को नामांकन का कार्यक्रम था. लेकिन किसी कारणवश नामांकन नहीं कर पाए,इस बीच लोगों ने तरह-तरह के भ्रम फैलाया कि सुखराम को टिकट नहीं मिलेगा और गोल पोस्ट खाली मिलेगा. लेकिन सुखराम आज चुनाव लड़ रहा है. आज 25 तारीख को नामांकन किया,दाना तूफान और भारी मौसम खराब होने बारिश होने के बावजूद काफी संख्या में यहां लोग आए हैं. लोगों की भीड़ उमडी है. यह विरोधियों को संदेश देने के लिए काफी है. यहां का एक-एक लोग शिबू सोरेन,हेमंत सोरेन और सुखराम उरांव है और सुखराम नहीं यहां की जनता चुनाव लड़ रही है और भारी मतों से झामुमो को विजय बनाएगी और राज्य में झामुमो की सरकार फिर से बनेगी. कार्यक्रम को कांग्रेस के पूर्व नगर अध्यक्ष कांग्रेस नेता कृष्णदेव शाह,जिला सचिव सोनाराम देवगम जिला उपाध्यक्ष भुवनेश्वर महतो सहित कई कांग्रेस व झामुमो के कई नेताओं ने संबोधित किया और भाजपा सरकार के खिलाफ जमकर आग उगले. कार्यक्रम में काफी संख्या में दर्जनों की संख्या में लोग झामुमो में शामिल हुए. जिन्हें सुखराम उरांव और अन्य नेताओं ने माला पहनकर स्वागत किया. नामांकन कार्यक्रम और सभा में आने वाले सभी लोगों का सुखराम उरांव ने आभार व्यक्त किया. मंच संचालन दिनेश जेना ने किया और धन्यवाद ज्ञापन कांग्रेस के पूर्व प्रत्याशी ने किया.

चाईबासा से राजीव सिंह की रिपोर्ट--