रुपौली विधानसभा उपचुनाव : जेडीयू उम्मीदवार का ऐलान, जानिये RJD से कौन हो सकते हैं कैंडिडेट

Edited By:  |
JDU candidate announced for Rupauli assembly by-election JDU candidate announced for Rupauli assembly by-election

पटना/पूर्णिया : 10 जुलाई को रुपौली विधानसभा के लिये उपचुनाव होना है. 13 जुलाई को रिजल्ट आयेगा. NDA से ये सीट जेडीयू के खाते में गई है. जेडीयू ने कलाधर प्रसाद मण्डल को उम्मीदवार बनाया है. पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष उमेश कुशवाहा ने इसकी घोषणा कर दी. कलाधार मंडल आज पार्टी ऑफिस पहुंचे जहां एक बैठक की गई. इस बैठक में प्रदेश अध्यक्ष उमेश कुशवाहा, मंत्री लेसी सिंह और पूर्व सांसद संतोष कुशवाहा भी शामिल हुए. बैठक के बाद कलाधर प्रसाद मण्डल के नाम की घोषणा की गई.

प्रदेश अध्यक्ष उमेश कुशवाहा ने कलाधार मंडल को उम्मीद्वार घोषित करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने इनपर भरोसा जताया है और उनकी जीत तय है. वहीं कलाधार मंडल ने कहा कि लोकसभा चुनाव मे जनता ने NDA के पक्ष मे वोट दिया. सच सच होता है झूठ की हार हुई. इस उपचुनाव मे हमारी जीत होगी.

रुपौली विधानसभा उपचुनाव के लिये JDU ने तो अपने पत्ते खोल दिये. लेकिन इंडिया अलायंस से कौन प्रत्याशी होगा इस बात का पता नहीं चल सका है. हालांकि रुपौली से पूर्व विधायक बीमा भारती चुनाव नहीं लड़ेंगी. इसकी घोषणा उन्होंने कर दी है. पति अवधेश मंडल के चुनाव लड़ने की संभावना है. बता दें कि विधानसभा चुनाव 2020 में बीमा भारती जेडीयू से चुनाव लड़ी थी और उन्हे जीत मिली थी. लेकिन वो लोकसभा चुनाव से पहले जदयू विधायक पद से इस्तीफा देने के बाद राजद से लोकसभा चुनाव लड़ी थी. तब से रूपौली विधानसभा सीट खाली थी. आपको बता दें 2020 के बिहार विधानसभा चुनाव में महागठबंधन से छह सीटें भाकपा को मिली थीं, जिनमें रूपौली विधानसभा क्षेत्र भी था. खबर है कि उपचुनाव में भाकपा भी प्रत्याशी देने के मूड में है.

बता दें कि रूपौली उपचुनाव के लिए 14 जून यानी आज से 21 जून तक नामांकन की तिथि है. 24 जून को स्क्रूटनी और 26 जून को नाम वापसी की तिथि है. वहीं, 10 जुलाई को मतदान यानी उपचुनाव होगा, जबकि 13 जुलाई को मतगणना होना है. रूपौली विधानसभा में कुल मतदाताओं की संख्या 313599 है जिसमें महिला मतदाता 151895 और पुरुष मतदाता 161688 हैं. अन्य मतदाता 16 हैं. यह भी बता दें कि रूपौली विधानसभा क्षेत्र में कुल तीन प्रखंड-रूपौली, भवानीपुर और बड़हरा कोठी पड़ता है. कुल मतदान केद्रों की संख्या 321 है, जबकि कुल भवन जहां मतदान होना है 162 है. इनमें रूपौली में 72 भवन में 152 बूथ बनाए गए हैं. वहीं, भवानीपुर में 57 भवन में 111 बूथ और बडहरा कोठी में 33 भवन में 58 बूथ बनाए गए हैं.

पटना से आशुतोष चंद्र और पूर्णिया से प्रफुल्ल झा की रिपोर्ट