कृषि वैज्ञानिक की शादी में अऩोखा कार्ड : मुखिया स्मिता चौरसिया अपनी बेटी की शादी में आंंवला का पौधा देकर कर रही है आमंत्रित..

Edited By:  |
Reported By:
invitation from amla plant in the marriage of scientist dayghter of female mukhia. invitation from amla plant in the marriage of scientist dayghter of female mukhia.

Bagha:-शादी में कार्ड से निमंत्रण देने की परंपरा तो सभी निभाते हैं.कार्ड के साथ ही निमंत्रण देने के लिए हल्दी, अक्षत, पुष्प दिया जाता रहा है,पर बिहार के बगहा में कृषि वैज्ञानिक बेटी की शादी का निमंत्रण का अनोखे तरीके से दिया जा रहा है.यहां लोगों को शादी में आने के लिए कार्ड के बदले एक-एक पौधा दिया जा रहा है।इस अनोखे शादी निमंत्रण की चर्चा हर तरफ हो रही है.

पूरा वाकया बगहा के रामनगर से है जहाँ खटौरी पंचायत की मुखिया स्मिता चौरसिया द्वारा बेटी की शादी में सभी को निमंत्रण पत्र के बदले एक आंवले का पेड़ देकर शादी में आने को निमंत्रित किया जा रहा है। पौधा के साथ आमंत्रण रिश्तेदारों के साथ ही गांव वालों के भी दिया गया है,और मुखिया एवं उनके परिवार के सदस्य खुद पौधा लेकर पूरे पंचायत में घर घर जाकर वितरण किया।सभी से अपनी बेटी की शादी की लंबी उम्र की दुआएं भी मांगी। चौरसिया की बेटी की शादी में एक अनोखी पहल को देखते हुए ग्रामीणों ने इसकी सराहना की।

इस अनोखी निमंत्रण कार्ड देने के सवाल पर रामनगर प्रखण्ड के खटौरी पंचायत के मुखिया स्मिता चौरसिया ने कहा कि पूरा देश वायु समेत कई तरह के प्रदूषण की मार झेल रहा है.दिल्ली से लेकर बिहार के महानगर में हवा प्रदूषित हो गई है और प्रदूषित हवा में लोगों का जीना दुर्लभ हो गया है. मेरी बेटी तृप्ति विजय ने विश्व भारती विश्वविद्यालय शांतिनिकेतन से एमएससी एग्रीकल्चर की पढ़ाई की है.उसी की पहल पर लोगों को पेड़ लगाने के प्रति जागरूक करने के लिए ये कदम उठाया जा रहा है.उसने बताया कि शादी का कार्ड बनाने में पेड़ को काट कर कागज बना जाता है, जिससे पर्यवरण पर असर पड़ता है.आजकल प्लास्टिक कोटेड कार्ड भी आ रहे हैं, जो पर्यावरण के लिए काफी नुकसानदेह हैं. इसे देखते हुए यह पहल की गई है.


Copy