साहेबगंज में गंगा के जलस्तर में बढ़ोत्तरी : शहरी पेयजल आपूर्ति योजना के पंप हाउस पर कटाव का खतरा,गंगा में समाई चारदीवारी

Edited By:  |
Reported By:
Increase in water level of Ganga in Sahebganj Increase in water level of Ganga in Sahebganj

साहेबगंज :गंगा का जलस्तर तेजी से बढ़ रहा है। जिससे दियारा क्षेत्र व गंगा तट पर बसे टोला व मोहल्ला में कटाव शुरू हो गया है। शहरी पेयजल आपूर्ति योजना के लिए नगर परिषद क्षेत्र के चानन मोहल्ला से कुछ दूरी पर छह करोड़ की लागत से गंगा तट पर स्थापित किया गया पंप हाउस भी अब गंगा कटाव की जद में आ गया है। पंप हाउस की चारदीवारी बीते दिनों गंगा में समा चुकी है। चारदीवारी के बाद अब महज चार से पांच फीट की दूरी पर अवस्थित गंगा पंप हाउस का भवन है। जिसे कटाव कभी भी अपनी आगोश में ले सकता है। आसपास की मिट्टी में दरारें आने लगी है। जल्द ही पम्प हाउस में कटावरोधी कार्य शुरू नहीं कराया गया तो कभी भी करोड़ों के लागत की मशीनों के साथ पंप हाउस का मुख्य भवन गंगा में समा सकता है।

क्षेत्रवासियों ने की शीघ्र कटावरोधी कार्य शुरू करने की मांग

साहेबगंज : गंगा से सटे चानन मुहल्ले के स्थानीय लोग बीते दो वर्षों से अधिक समय से चानन गंगा घाट, मलाही टोला, मदनशाही, सकरीगली गंगा तट पर कटावरोधी कार्य शुरू कराने की मांग करते आ रहे हैं। ग्रामीणों का कहना है कि अब तक सरकार ने इस दिशा में कोई सकारात्मक कार्य नहीं किया है।यही वजह है कि चानन मोहल्ला सहित आसपास के इलाकों की सैंकड़ों एकड़ खेती योग्य भूमि गंगा में समा चुकी है।इन क्षेत्रों के सैंकड़ों घर कटाव की जद में है।

वहीं पीएचईडी कार्यपालक अभियंता गोविंद कच्छप ने बताया कि छह करोड़ की लागत से शहरी पेयजलापूर्ति योजना का पंप हाउस बनाया गया था। इससे गंगा का पानी पोखरिया टाउन हॉल समीप प्लांट में भेजा जाना है। वहां से पानी फिल्टर करके शहर के हजारों घरों में सप्लाई किया जाएगा। पंप हाउस का चारदीवारी गंगा में समाया है। समय रहते पंप हाउस की मशीनरी को हटाने का कार्य किया जाएगा।