गजब : बगहा में भूमाफिया ने घर, स्कूल और पीसीसी सड़क की जमीन बेच दी..

Edited By:  |
Reported By:
In Bagaha, the land mafia sold the land of house, school and PCC road. In Bagaha, the land mafia sold the land of house, school and PCC road.

BAGHA:-भूमाफिया का बड़ा कारनामा पश्चिम चंपारण के बगहा में देखने को मिली है जहां कर्मचारियों की मिलभीगत से भूमाफिया ने स्कूल और कई परिवार के घर की जमीन को दबंगों के हाथों बेच दिया.सूचना मिलने के बाद गांव के लोग आक्रोशित हैं और सीनियर अधिकरियों से दोषियों के खिलाफ कार्रवाई की मांग की है.


यह मामला मामला बगहा अनुमंडल के अंचल- बगहा दो का हैं। ग्रामीणों का कहना है कि सुखबन, वार्ड नं०- 16 (पोखरभिंडा) का सरकारी प्राथमिक विद्यालय, पी.सी.सी. सड़क तथा सैकड़ों परिवारों का घर- धराड़ी, मैदान एवं सरकारी तालाब स्थित है।यहां गांव के 65 परिवार करीब 45 वर्षों से निवास कर रहे हैं। भू माफिया के द्वारा गांव के लगभग 23 लोगों की भूमि की बिक्री अभी तक की जा चुकी है और बाकी लोगों के जमीन की बिक्री करने की प्रकिया में है.ग्रामीणों ने प्रभु यादव व उसके बेटे एवं भतीजे पर जाली कागज बनाकर बिक्री करने का आरोप लगाया है.चोरी-छिपे बेतिया निबंधन कार्यालय में रजिस्ट्री कर दिया गया है।


ग्रामीणों ने बताया कि खाता दो की जमीन बेतिया राज की जमीन है। इस जमीन को बेचने और खारिज दाखिल करने,परिमार्जन करने का अधिकार किसी को नहीं है ।बावजूद इसके जमीन का परिमार्जन कर दिया गया और रजिस्ट्री भी कर दी गई । भूमाफियाओं के द्वारा ग्रामीणों को बिना इसकी जानकारी दिए उनकी जमीन को दबंगों के हाथ रजिस्ट्री कर दी गई। भू–माफियाओं द्वारा सरकारी विद्यालय,तलाब,पी.सी.सी.सड़क एवं 65 परिवारों के घर समेत घराड़ी की जमीन गांव के ही एक दबंग को बेच दी। भूमाफियाओं ने अंचलकर्मियों के साथ मिलकर भूमि दस्तावेजों का परिमार्जन के माध्यम से अपग्रेशन भी कर लिया था।

पूरे मामले की जानकारी मिलने पर ग्रामीणों ने न्याय की गुहार को लेकर एसडीएम के यहां लिखित शिकायत दी है और मामले की जांच कर कार्रवाई की मांग की है। इस शिकायत पर अंचल के सीओ दीपक कुमार ने कहा कि उन्हें पूर मामले की जनकारी नहीं है,पर मामला संज्ञान में आया है। इसकी जांच कराई जाएगी। अगर मामला सही पाया गया तो परिमार्जन व जमाबंदी को रद्द करते हुए संबंधित लोगों पर अंचल प्रशासन की ओर से कार्रवाई भी की जाएगी।


Copy